नेपाल ने हाइड्रो प्रोजेक्ट के लिए चीन की कंपनी का ठेका रद्द किया

90 0

काठमांडो  : नेपाल ने चीन को झटका देते हुए एक हाइड्रो प्रॉजेक्ट के लिए चीन की कंपनी का ठेका रद्द कर दिया है। नेपाल के डेप्युटी पीएम कमल थापा ने ट्वीट कर बुढ़ी गंडकी हाइड्रोपावर प्रॉजेक्ट पर चीनी कंपनी के ठेका को रद्द करने की जानकारी दी है। अपुष्ट रिपोर्टों की मानें तो यह ठेका अब भारत की कंपनी NHPC को मिल सकता है। डेप्युटी पीएम कमल थापा ने ट्वीट किया कि संसदीय समिति के निर्देश के बाद कैबिनेट मीटिंग में चीनी कंपनी गजूबा ग्रुप के साथ किए गए समझौते को खत्म कर दिया गया है। अनियमितताओं से जुड़ी शिकायत के बीच ऐसा फैसला लिया गया है।

हालांकि इस संबंध में पूछे जाने पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि चीन और नेपाल के संबंध काफी अच्छे हैं और कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग के तहत काम हो रहा है।

नेपाल की सरकार का यह फैसला इसलिए भी काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह समझौता नेपाल के OBOR में शामिल होने की सहमति देने के बाद ही अस्तित्व में आया था। करीब एक साल पहले नेपाल की प्रचंड सरकार में चीन की कंपनी गजूबा वाटर ऐंड पावर कंपनी लिमिटेड ने इस प्रॉजेक्ट को हासिल किया था। इस प्रॉजेक्ट के तहत नेपाल के केंद्रीय और पश्चिमी क्षेत्रों में बुढ़ी गंडकी के ऊपर वाटर स्टोरेज डैम बनाए जाने थे।

Read more: https://navbharattimes.indiatimes.com/world/asian-countries/nepal-scraps-hydro-project-with-chinese-company/articleshow/61655902.cms

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *