ईरान-इराक़ में भूकंप, 330 से ज़्यादा लोगों की मौत

114 0

ईरान-इराक़ में आए भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 343 तक पहुंच गई है. मरने वालों में से ज़्यादातर लोग ईरान के पश्चिमी प्रांत करमनशाह के हैं.वहीं इराक़ में अभी तक सात लोगों के मरने की पुष्टि हुई है.ईरान की सरकारी न्यूज़ एजेंसी ने एक अधिकारी के हवाले से बताया कि क़रीब 4,000 लोग घायल हैं. वहीं एक सहायता एजेंसी के मुताबिक़ क़रीब 70 हज़ार लोग बेघर हो गए हैं.

ईरान से जो ताज़ा जानकारी सामने आ रही है वो इस तरह से है 

सरकारी समाचार एजेंसी के मुताबिक ईरान में 3,950 लोग घायल दूसरी एजेंसियों के मुताबिक ईरान में घायलों की संख्या 5,300 से ज़्यादासबसे ज़्यादा तबाही सरपोल-ए-ज़हाब में, सरकारी टीवी के मुताबिक इलाक़े के अस्पताल घायलों से भरे

भूकंप का केंद्र

7.3 की तीव्रता वाले इस भूकंप को इस साल आए बड़े भूकंपों में से एक माना जा रहा है. भूकंप का केंद्र इराक़ और ईरान का सीमावर्ती इलाक़ा है.यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक़ भूकंप का केंद्र इराक़ के क़ुर्द बहुल शहर हलब्जा के दक्षिण-पश्चिम में 32 किलोमीटर दूर था.इस भूकंप के झटके तुर्की, इसराइल और क़ुवैत में भी महसूस किए गए.

ईरान में भारी तबाही

ईरान के आपदा सेवाओं के अध्यक्ष पीर हुसैन कूलीवंद ने सरकारी टीवी चैनल को बताया कि ज़्यादातर तबाही देश की सीमा से 15 किलोमीटर दूर सरपोल-ए-ज़हाब नाम के क़स्बे में हुई है.उन्होंने बताया कि कस्बे के अस्पताल को भारी नुक़सान पहुंचा है जिसकी वजह से घायलों को मदद मिलने में समस्या आ रही है.सरपोल-ए-ज़हाब एक पहाड़ी इलाक़ा है जिसमें ज़्यादातर घर मिट्टी के बने हैं और इतने बड़े भूकंप को नहीं झेल सकते.

Read more: http://www.bbc.com/hindi/international-41963626

Related Post

रिटायरमेंट के 3 दिन पहले अधिकारी के घर छापा, मिली 500 करोड़ की संपत्ति

Posted by - September 26, 2017 0
आंध्र प्रदेश में भ्रष्टाचार निरोधक दल (एंटी करप्श ब्यूरो) ने एक निगम अधिकारी को आय से अधिक संपत्ति  के मामले…

प्रदूषण के खतरे से राष्ट्रीय राजमार्ग भी अछूते नहीं, वाहनों में बैठे लोग भी अनसेफ

Posted by - October 9, 2018 0
नई दिल्‍ली। माना जाता है कि ऊंची इमारतों, वाहनों की रेलमपेल, सघन आबादी और यातायात सिग्नलों के कारण शहरों में…

भाजपा ने दलितों-पिछड़ों के प्रति सोच नहीं बदली तो अपना लूंगी बौद्ध धर्म : मायावती

Posted by - October 24, 2017 0
बसपा प्रमुख ने बीजेपी पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के ‘जातिवादी एजेंडे‘ को आगे बढ़ाने का लगाया आरोप आजमगढ़। बहुजन समाज पार्टी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *