लखनऊ लिटरेरी फेस्टिवल इस बार एसिड अटैक सर्वाइवर को समर्पित

42 0
  • तीन दिवसीय पांचवें लखनऊ लिटरेरी फेस्टिवल का आगाज 10 नवम्‍बर से
  • अनूप जलोटा को ‘वाजिद अली शाह पुरस्कार’ से किया जाएगा सम्‍मानित

दीपाली अग्रहरि

लखनऊ। लखनऊ सोसाइटी द्वारा हर साल आयोजित होने वाले लखनऊ लिटरेरी फेस्टिवल के पांचवें संस्करण का आगाज 10 नवम्बर, 2017 को होगा। 2 नवम्‍बर गुरुवार को शिरोज हैंग आउट में लखनऊ सोसाइटी एवम कैवल्य कम्युनिकेशन द्वारा आयोजित संयुक्‍त प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी गई।

राजधानी में गुरुवार को हुई प्रेस कांफ्रेंस में लखनऊ सोसाइटी के संस्‍थापक शमीम-ए-आरजू और छाँव फाउंडेशन की संस्थापक लक्ष्मी अग्रवाल

मीडिया से बात करते हुए लखनऊ सोसाइटी के संस्थापक शमीम-ए-आरजू  ने बताया कि हर साल की तरह इस बार का लखनऊ लिटरेरी फेस्टिवल भी कुछ नया लेकर आया है। फेस्टिवल में जहाँ साहित्य से लेकर सिनेमा एवं मीडिया जगत के दिग्गज शामिल होंगे, वहीं राजनीति के चर्चित चेहरे भी इसमें अपनी लिखी पुस्तकों पर बात करेंगे। शमीम-ए-आरजू ने बताया कि इस बार लखनऊ लिटरेरी फेस्टिवल एसिड अटैक सर्वाइवर को समर्पित किया गया है, जिसकी थीम है ‘साहित्य, राजनीति और हम’।

12 नवम्‍बर तक चलने वाले लखनऊ लिटरेरी फेस्टिवल का हिस्सा बन रहीं एसिड अटैक सर्वाइवर और छाँव फाउंडेशन की संस्थापक लक्ष्मी अग्रवाल भी प्रेस वार्ता में मौजूद थीं। लक्ष्मी अग्रवाल ने इस पहल को सराहनीय कदम बताते हुए कहा कि इन प्रयासों से लोगों में जागरूकता आएगी और हम एसिड अटैक की घटनाओं को कम करने का प्रयास कर सकेंगे। प्रेस वार्ता में लखनऊ सोसाइटी के उपाध्‍यक्ष शाहीर-ए-मिर्जा और लखनऊ लिटरेरी फेस्टिवल के सदस्य पंकज प्रसून भी मौजूद थे।

फेस्टिवल में खास  

शमीम-ए-आरजू  ने बताया कि कई दिग्गज हस्तियां इस बार फेस्टिवल का हिस्‍सा बनेंगी। बॉलीवुड अभिनेत्री दिव्‍या दत्ता अपनी पुस्तक ‘मी एंड मां’ पर चर्चा करेंगी तो वहीं जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्‍यक्ष कन्हैया कुमार अपनी पुस्तक ‘बिहार टू तिहाड़’ पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा भारती प्रधान द्वारा लिखित अपनी जीवनी एनीथिंग बट खामोश पर चर्चा करेंगे। नंदिता पांडेय का टेराटोलॉजी पर एक सेशन होगा, वहीं अभिसार शर्मा अपनी नवीनतम पुस्तक पर चर्चा करेंगे। रवि किशन ‘साहित्य और सिनेमा में भोजपुरी के योगदान’ पर चर्चा करेंगे तो वहीं संदीप नाथ (लेखक, गीतकार, निर्माता-निर्देशक, स्क्रीनप्‍ले राइटर) का ‘सिनेमा और साहित्य’ पर एक सेशन होगा।

युवा राजनीतिज्ञ और साहित्यकार सेशन में जयंत चौधरी, सुनील सिंह, साजन और अदिति सिंह शामिल होंगे। वहीं भाजपा सांसद वरुण गांधी अपनी पुस्तक ‘स्‍टीलनेस’ पर चर्चा करेंगे। आम आदमी पार्टी के सोशल मीडिया हेड और इंडिया सोशल पुस्तक के लेखक अंकित लाल का सोशल मीडिया पर एक सेशन होगा। स्पोर्ट्स के सेशन में आरपी सिंह और सुरेश रैना के साथ अरुण पांडे (‘एमएस धोनी : अनटोल्ड स्टोरी’ के निर्माता) मौजूद रहेंगे। एसिड अटैक सर्वाइवर के सेशन में लक्ष्मी अग्रवाल के साथ सुष्मिता सेन होंगी। इस समारोह में असदुद्दीन ओवैसी, संपत सरल, मृदुला गर्ग समेत कई अन्य हस्तियां भी शामिल होंगी। कुछ अन्य लोग भी इस कार्यकर्म का हिस्सा होंगे, जैसे ज्योतिरादित्य सिंधिया, संजय सिंह, आशुतोष, विनोद दुआ, मल्लिका दुआ आदि। इस मौके पर प्रख्‍यात भजन गायक अनूप जलोटा को वाजिद अली शाह पुरस्कार से और प्रसिद्ध कवि नरेश सक्सेना व नीलेश मिश्रा को प्राइड ऑफ लखनऊ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। 

Related Post

वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा रोबोट, जो 2020 में लड़ेगा चुनाव

Posted by - November 27, 2017 0
मेलबोर्न:  आखिरकार वैज्ञानिकों ने विश्व के पहले ‘आर्टिफिशल इंटेलिजेंस'(कृत्रिम बुद्धिमत्ता) से लैस रोबोट नेता ‘सैम’ का विकास कर लिया है।…

काठमांडू में बांग्लादेश का प्लेन क्रैश, 54 यात्रियों की मौत !

Posted by - March 12, 2018 0
काठमांडू। बांग्लादेश का यात्री विमान सोमवार (12 मार्च) को नेपाल की राजधानी काठमांडू के एयरपोर्ट पर क्रैश हो गया है। विमान में क्रू…

8.5 करोड़ रुपये में नीलाम हुए माल्या के दो हेलिकॉप्टर, दिल्ली की फर्म ने खरीदे

Posted by - September 20, 2018 0
बेंगलुरु। बैंकों से कर्ज लेकर देश से फरार हुए शराब कारोबारी विजय माल्या के दो हेलिकॉप्टर नीलाम कर दिए गए हैं।…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *