सुप्रीम कोर्ट ने कहा – दागी नेताओं की सुनवाई के लिए स्पेशल कोर्ट बने

118 0

नई दिल्ली :देश की सबसे बड़ी अदालत में चुनाव आयोग ने सजायाफ्ता सांसदों-विधायकों के चुनाव लड़ने पर आजीवन प्रतिबंध की वकालत की है। चुनाव आयोग ने बुधवार को एक याचिका पर सुनवाई के दौरान अपने जवाब में कहा कि सजायाफ्ता सांसदों और विधायकों के चुनाव लड़ने पर आजीवन प्रतिबंध लगना चाहिए। सर्वोच्च न्यायालय ने भी मामले की गंभीरता को देखते हुए स्पेशल कोर्ट में इन केसों की सुनवाई की बात की।

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा, दागी नेताओं के केस की सुनवाई के लिए स्पेशल कोर्ट बनने चाहिए और इसमें कितना वक्त और फंड लगेगा यह 6 हफ्तों में बताएं। पहले केंद्र सरकार ने कहा, हम स्पेशल कोर्ट के लिए तैयार हैं पर यह राज्यों का मामला है। इस पर कोर्ट ने कहा कि आप सेंट्रल स्कीम के तहत स्पेशल कोर्ट बनाने के लिए फंड बताये कि कितना लगेगा?

मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने याचिककर्ता को फटकार भी लगाई। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि स्पेशल कोर्ट में स्पीडी ट्रायल होगा और केंद्र से कहा कि आप बताएं इसमें खर्च कितना होगा। कोर्ट ने कहा, इसके बाद हम देखेंगे कि जजों की नियुक्ति और इन्फास्ट्रक्चर कैसे होगी।कोर्ट ने याचिकाकर्ता से पूछा कि बिना डेटा के आपने याचिका कैसे दाखिल कर दी? क्या आप हमसे चाहते हैं कि हम केवल कागजी फैसला दे दें और कह दें कि भारत में राजनीति का अपराधीकरण हो चुका है।

Read more: https://navbharattimes.indiatimes.com/india/there-should-be-a-life-term-ban-on-convicted-parliamentarians-and-mlas-from-contesting-elections-says-ec-in-supreme-courte/articleshow/61400577.cms

Related Post

झारखंड में भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने स्वामी अग्निवेश को पीटा, फाड़ डाले कपड़े

Posted by - July 17, 2018 0
स्वामी अग्निवेश ने की हमले की न्यायिक जांच की मांग, पुलिस ने 20 लोगों को हिरासत में लिया रांची। झारखंड…

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बड़ा झटका, अजित जोगी की पार्टी संग मिलकर चुनाव लड़ेगी BSP

Posted by - September 20, 2018 0
मायावती ने कहा – जनता कांग्रेस के अध्‍यक्ष अजीत जोगी ही होंगे गठबंधन के मुख्‍यमंत्री का चेहरा रायपुर। छत्तीसगढ़ में…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *