रायबरेली के ऊंचाहार एनटीपीसी प्‍लांट में ब्‍वायलर फटा, 20 की मौत

59 0
  • बढ़ सकती है मृतकों की संख्‍या, हादसे में 200 से ज्‍यादा लोग हुए घायल
  • एनटीपीसी ने प्‍लांट में हुए इस हादसे की उच्चस्तरीय जांच का आदेश दिया

रायबरेली। जिले के ऊंचाहार में स्थित एनटीपीसी (नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन) प्लांट में बड़ा हादसा हुआ है। ऊंचाहार एनटीपीसी में 500 मेगावॉट की यूनिट नंबर 6 के ब्‍वायलर का स्टीम पाइप फटने से हुए इस हादसे में अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी है। इस दर्दनाक हादसे में 200 से ज्यादा लोगों के घायल होने की सूचना है। बताया जा रहा कि स्टीम ब्‍वायलर में तोप के गोले से अधिक का प्रेशर और तापक्रम था। इसमें विस्फोट के बाद वहां मौजूद मजदूरों के शरीर के चीथड़े उड़ गए। एनटीपीसी ने इस हादसे की उच्चस्तरीय जांच का आदेश दे दिया है।

स्टीम बॉयलर में तोप के गोले से अधिक का प्रेशर और तापक्रम था। इसमें विस्फोट के बाद वहां मौजूद मजदूरों के शरीर के चीथड़े उड़ गए

बुधवार शाम 4 बजे हुए इस ब्लास्ट के बाद प्लांट परिसर में अफरा-तफरी का माहौल है। सीआईएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) ने पूरे परिसर को घेर लिया है। परिसर के बाहर घायल मजदूरों के परिजन अपनों की तलाश में भटक रहे हैं। राहत कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम को मौके पर लगाया गया है। घायलों को इलाज के लिए रायबरेली, इलाहाबाद के साथ लखनऊ भेजा जा रहा है। हादसे की सूचना मिलने के बाद यूपी के डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य भी मौके पर पहुंचे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने दुर्घटना का संज्ञान लेते हुए प्रमुख सचिव गृह को बचाव और राहत कार्य के लिए हर संभव मदद के निर्देश दिए हैं। घायलों की मदद के लिए लखनऊ और आस-पास के जिलों से भी एंबुलेंस भेजी गई हैं।

350 मजदूर कर रहे थे काम
एनटीपीसी के यूनिट नंबर 6 में जिस वक्त यह हादसा हुआ, वहां तकरीबन 350 मजदूर और अधिकारी काम कर रहे थे। 500 मेगावॉट बिजली उत्पादन की इस यूनिट में विस्फोट ब्‍वायलर से टरबाइन के बीच स्थित स्टीम पाइपलाइन में हुआ। स्टीम पाइपलाइन अचानक फटने से 250 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गर्म राख चारों तरफ फैल गई। इस राख की चपेट में आने से लगभग 200 मजदूर झुलस गए। चारों तरफ चीख-पुकार के साथ कोहराम मच गया। ब्‍वायलर का पाइप फटने से भीषण आग भी लग गई। प्रमुख सचिव गृह ने इस हादसे में अब तक 16 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। कई घायलों की हालत नाजुक बताई जा रही है। ऐसे में मृतकों की तादाद बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। 10 घायलों की हालत गंभीर होने पर उन्हें लखनऊ भेजा गया है। 9 घायलों को शहर के सिमहैंस हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया।

एनटीपीसी के तीन एजीएम भी घायल
घायलों में एनटीपीसी के कई बड़े अधिकारी भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि हादसे में एनटीपीसी के तीन AGM (असिस्टेंट जनरल मैनेजर) संजीव कुमार शर्मा, प्रभात श्रीवास्तव और मिश्रीराम भी घायल हुए हैं।

सीएम ने जताया दुख, मृतकों के परिजनों को 2 लाख मुआवजा
मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इस हादसे पर गहरा दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये की मदद का ऐलान किया है। इसके अलावा गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपये और सामान्य घायलों को 25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता का ऐलान किया गया है। सीएम ने रायबरेली के डीएम और अन्य वरिष्ठ अफसरों को घायलों के समुचित इलाज का निर्देश दिया है।

Read More : https://navbharattimes.indiatimes.com/state/uttar-pradesh/others/boiler-blast-in-ntpc-unchahar-2-dies-80-injured-badly/articleshow/61408631.cms

Related Post

रेवाड़ी गैंगरेप : सेना के जवान समेत फरार दोनों मुख्य आरोपी भी पुलिस के शिकंजे में

Posted by - September 23, 2018 0
रेवाड़ी। रेवाड़ी में छात्रा से गैंगरेप मामले में एसआईटी को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। एसआईटी ने मामले में फरार चल…

पीएनबी महाघोटाला : सीवीसी ने पूछा – नियमों के बावजूद कैसे हुआ घोटाला?

Posted by - February 19, 2018 0
केंद्रीय सतर्कता आयोग ने पंजाब नेशनल बैंक और वित्त मंत्रालय से 10 दिन में मांगी रिपोर्ट नई दिल्‍ली। देश के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *