टीम इंडिया ने टी20 में पहली बार न्यूजीलैंड को हराया

49 0
  • न्यूजीलैंड का बल्लेबाजी क्रम हुआ पस्त, 8 विकेट पर सिर्फ 149 रन ही बना पाई टीम

नई दिल्‍ली। भारत ने बुधवार को यहां फिरोजशाह कोटला मैदान में खेले गए पहले टी20 मैच में न्‍यूजीलैंड को 53 रनों से हरा दिया और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बैटिंग का न्‍योता दिया। भारतीय टीम की सलामी जोड़ी ने शानदार बल्‍लेबाजी की। शिखर धवन और रोहित शर्मा की पहले विकेट के लिए की गई रिकॉर्ड साझेदारी के दम पर भारत ने सिर्फ 3 विकेट खोकर 202 रन का विशाल स्‍कोर खड़ा किया। लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी न्‍यूजीलैंड टीम शुरू से ही अच्‍छी लय में नहीं दिखी। 20 ओवर में न्‍यूजीलैंड की टीम मात्र 149 रन बना पाई।

भारतीय ओपनर्स की धमाकेदार बल्लेबाजी

रोहित और धवन ने पहले विकेट के लिए 158 रन की साझेदारी की, जो भारत की ओर से किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। दोनों ने 2007 में डरबन में गंभीर-सहवाग द्वारा बनाए रिकॉर्ड को तोड़ दिया। गंभीर-सहवाग की जोड़ी ने विश्व कप 2007 के उस मैच में इंग्लैंड के खिलाफ पहले विकेट के लिए 136 रनों की साझेदारी की थी। धवन ने 52 गेंदों में 10 चौकों और 2 छक्‍कों की मदद से 80 रन बनाए। धवन ने 37 गेंदों पर अपना अर्धशतक जड़ा। वहीं रोहित ने भी 80 रनों की पारी खेली। उन्‍होंने 55 गेंदों का सामना किया और 6 चौके और 4 छक्‍के लगाए। विराट कोहली ने 11 गेंदों पर नाबाद 26 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली जिसमें 3 छक्के शामिल थे। धोनी 7 रन बनाकर नाबाद रहे।

लय में नहीं दिखी न्‍यूजीलैंड की टीम

न्यूजीलैंड को पहला झटका मार्टिन गप्टिल के रूप में लगा जिनको चहल की गेंद पर हार्दिक पंड्या ने स्ट्रेट बाउंड्री पर एक बेमिसाल डाइविंग कैच के जरिए पवेलियन का रास्ता दिखाया। कीवी टीम को दूसरा झटरा भुवनेश्वर कुमार ने दिया। उन्होंने मुनरो को 7 रन के स्कोर पर एक शानदार यॉर्कर पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद हार्दिक पंड्या गेंदबाजी में धमाल मचाने आए और उन्होंने कीवी कप्तान केन विलियम्सन (28) को धोनी के हाथों कैच कराया और भारत को तीसरी सफलता दिलाई।

भारत को चौथी सफलता अक्षर पटेल ने 13वें ओवर में टॉम ब्रूस (9) को आउट करके दिलाई। इसी ओवर की अंतिम गेंद पर अक्षर ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम (0) को भी धवन के हाथों कैच आउट करा दिया। निकोलस (6) छठे विकेट के रूप में आउट हुए। कोहली ने उन्हें डायरेक्ट हिट मारकर रन आउट कर दिया। इसके बाद सातवां विकेट टॉम लाथम (39) के रूप में लगा जिनको चहल की गेंद पर पवेलियन लौटना पड़ा। वहीं, अगले ही ओवर में टिम साउदी (8) को बुमराह ने धोनी के हाथों कैच करा दिया। मैच में आशीष नेहरा ने 4 ओवर किए जिसमें उन्होंने बिना किसी सफलता 29 रन दिए। उनकी विदाई जीत के साथ हुई।

 

Related Post

भारत से एंटीगुआ भागे 7 और भारतीय, 21 अन्य भी फरार होने की कतार में !

Posted by - July 27, 2018 0
नई दिल्ली। बैंकों को हजारों करोड़ का चूना लगाकर विदेश भागे हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के कैरिबियाई देश एंटीगुआ की…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *