कीवियों से आखिरी मैच जीत भारत ने अपने नाम की वनडे सीरीज

134 0
  • टीम इंडिया का लगातार सातवीं वन डे सीरीज पर कब्जा, कानपुर में न्यूजीलैंड को 6 रन से हराया

कानपुर। भारत ने कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम खेले गए तीसरे वनडे मैच में रविवार को न्यूजीलैंड को रोमांचक मुकाबले में छह रनों से मात देते हुए तीन वनडे मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्‍यूजीलैंड के सामने 338 रनों की चुनौती रखी थी। कीवी टीम पूरे ओवर खेलने के बाद सात विकेट पर 331 रन ही बना सकी।

न्यूजीलैंड के लिए कोलिन मुनरो ने सबसे ज्यादा 75 रन बनाए। टॉम लाथम ने 52 गेंदों में 65 रनों की पारी खेली। कप्तान केन विलियमसन ने 64 रन बनाए। रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने तीन, युजवेंद्र चहल ने दो विकेट लिए। भुवनेश्वर को एक सफलता मिली। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा (147) और विराट कोहली (113) के बेहतरीन शतकों के दम पर 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 337 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से मिशेल सैंटनर, टिम साउदी, एडम मिलने ने दो-दो विकेट लिए।

धोनी की चालाकी से भारत को मिली सफलता

दरअसल, न्यूजीलैंड के बल्लेबाज टॉम लाथम क्रीज पर जमे हुए थे और मजबूत इरादे के साथ शॉट जड़ रहे थे, लेकिन लाथम एक रन चुराने के चक्कर में धोनी के जाल में जा फंसे। हुआ यूं कि 48वें ओवर की 5वीं गेंद जैसे ही जसप्रीत बुमराह ने फेंकी, सामने बल्लेबाजी कर रहे लाथम छोर बदलने के लिए दौड़ पड़े और तब तक गेंद धोनी की हाथों में पहुंच चुकी थी। लेकिन धोनी ने अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए गेंद बिना देरी किए दूसरे छोर पर खड़े गेंदबाद बुमराह को थमा दी, और फिर बुमराह ने पीछे मुड़कर कुछ दूर से थ्रो कर लाथम को रनआउट कर पवेलियन भेज दिया।

विकेट साबित हुआ मैच का टर्निग प्वाइंट

धोनी की इस चालाकी को मैदान में मौजूद भारतीय टीम के साथ-साथ मैच का आनंद ले रहे लोग देखकर हैरान रह गए। आखिरी कैसे पलक झपकते धोनी ने खुद से आउट करने की बजाय गेंद बुमराह को देकर लाथम का विकेट सुनिश्चित कर लिया। कीवी बल्लेबाज लाथम 65 रन बनाकर आउट हुए। एक तरह से मैच का यही विकेट टर्निग प्वाइंट था, जिसे धोनी से अपनी सूझबूझ से कैश कर लिया। अगर इस स्टेज पर भारत को लाथम का विकेट नहीं मिलता तो मैच का परिणाम कुछ और हो सकता था। लाथम का विकेट गिरते ही टीम इंडिया ने इस मैच में वापसी कर ली और फिर 6 रन मैच अपने नाम कर लिया।

Read More : http://aajtak.intoday.in/sports/story/latham-wicket-turning-points-of-match-dhoni-pass-the-ball-bumrah-who-smashes-the-stumps-1-961135.html

 

Related Post

दूसरे संप्रदाय के युवक से अफेयर पर पुलिस ने छात्रा से की अभद्रता-मारपीट, वीडियो वायरल

Posted by - September 26, 2018 0
मेरठ। इसे विडंबना ही कहेंगे कि जिस पुलिस पर महिला अपराध रोकने की जिम्मेदारी है, वही महिलाओं से मारपीट और…

बच्चों को डांटिए और पीटिए मत, डॉक्टरों ने गंभीर खतरे की ओर किया इशारा

Posted by - November 6, 2018 0
वॉशिंगटन। बच्चों की बीमारियों का इलाज करने वाले डॉक्टरों ने पैरेंट्स को आगाह किया है कि वे बच्चों को पीटना…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *