आईएसआईएस लड़ाकों की ‘घर वापसी’ से बढ़ी भारत की चिंता

20 0

नई दिल्ली : बीते हफ्ते सीरिया में इस्लामिक स्टेट का गढ़ माना जाने वाला रक्का भी इस आतंकी संगठन से मुक्त हो गया लेकिन इससे भारत की चिंताएं बढ़ गई हैं। रक्का में ISIS के पतन के बाद अब भारत सहित कई देशों को विदेशी लड़ाकों से खतरा है। सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि इस खतरे को गंभीरता से लिए जाने की जरूरत है।

भारतीय मूल के कुछ आईएस लड़ाके, जो साल 2014 के बाद इराक, सीरिया भागे थे वे अब IS की हार के बाद वापस भारत लौटने की कोशिश करेंगे। बुधवार को केरल के रहने वाले IS संदिग्ध अब्दुल रज्क, मिदिलाज और एमवी राशिद के तुर्की से वापस आने पर पुलिस द्वारा गिरफ्तारी इसी बात का संकेत है कि IS लड़ाके अब वापसी की कोशिश कर रहे हैं।

हालांकि, आईएस में शामिल हुए भारतीयों की संख्या यूके, फ्रांस, बेल्जियम या रूस के नागरिकों की तुलना में बेहद कम हैं लेकिन ये सभी बहुत ज्यादा प्रशिक्षित हैं और ये स्थानीय लोगों के साथ आसानी से घुल-मिलकर स्लीपर सेल्स की तरह काम करने की क्षमता रखते हैं। इतना ही नहीं ये लड़ाके ‘लोन वुल्फ’ हमले करने में भी सक्षम हैं। जांचकर्ताओं का कहना है कि अभी तक जिन संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है वे सीरिया और तुर्की में आईएस के लिए लड़ रहे थे।

सूत्रों के मुताबिक रज्क, राशिद और मिदिलाज के शाहजहां वेलुवा कैंडी उर्फ मोहम्मद इस्माइल मोहिदीन से भी तार जुड़े हुए हैं, जिसे दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इसी साल तब गिरफ्तार किया था जब वह तुर्की से लौटा था। NIA को बुधवार को मोहिदीन की 5 दिनों की कस्टडी भी मिल गई है ताकि उससे पूछताछ कर के यह पता लगाया जा सके कि और कौन वापस भारत आने की कोशिश कर रहा है।

Read more: https://navbharattimes.indiatimes.com/india/after-fall-of-raqqa-return-of-isis-fighters-worries-india/articleshow/61232444.cms

Related Post

दावोस पहुंचे पीएम मोदी, वैश्विक बिजनेस समुदाय को करेंगे संबोधित

Posted by - January 22, 2018 0
डब्ल्यूईएफ : अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ भविष्य में भारत के संबंधों पर अपना विजन सामने रखेंगे मोदी दावोस। प्रधानमंत्री नरेंद्र…

सर्वे : जनता के भरोसे पर खरी उतरी मोदी सरकार, 56% लोग काम से संतुष्ट

Posted by - May 14, 2018 0
कम्यूनिटी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म लोकल सर्किल्स ने मोदी सरकार के चार साल के कामकाज पर किया सर्वे नई दिल्ली। एनडीए की…

जेल में बंद लालू यादव सीने में दर्द की शिकायत के बाद रिम्स में भर्ती

Posted by - March 17, 2018 0
चारा घोटाला के दुमका कोषागार मामले में अदालत अब 19 मार्च को सुनाएगी फैसला रांची। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख और…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *