आईएसआईएस लड़ाकों की ‘घर वापसी’ से बढ़ी भारत की चिंता

106 0

नई दिल्ली : बीते हफ्ते सीरिया में इस्लामिक स्टेट का गढ़ माना जाने वाला रक्का भी इस आतंकी संगठन से मुक्त हो गया लेकिन इससे भारत की चिंताएं बढ़ गई हैं। रक्का में ISIS के पतन के बाद अब भारत सहित कई देशों को विदेशी लड़ाकों से खतरा है। सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि इस खतरे को गंभीरता से लिए जाने की जरूरत है।

भारतीय मूल के कुछ आईएस लड़ाके, जो साल 2014 के बाद इराक, सीरिया भागे थे वे अब IS की हार के बाद वापस भारत लौटने की कोशिश करेंगे। बुधवार को केरल के रहने वाले IS संदिग्ध अब्दुल रज्क, मिदिलाज और एमवी राशिद के तुर्की से वापस आने पर पुलिस द्वारा गिरफ्तारी इसी बात का संकेत है कि IS लड़ाके अब वापसी की कोशिश कर रहे हैं।

हालांकि, आईएस में शामिल हुए भारतीयों की संख्या यूके, फ्रांस, बेल्जियम या रूस के नागरिकों की तुलना में बेहद कम हैं लेकिन ये सभी बहुत ज्यादा प्रशिक्षित हैं और ये स्थानीय लोगों के साथ आसानी से घुल-मिलकर स्लीपर सेल्स की तरह काम करने की क्षमता रखते हैं। इतना ही नहीं ये लड़ाके ‘लोन वुल्फ’ हमले करने में भी सक्षम हैं। जांचकर्ताओं का कहना है कि अभी तक जिन संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है वे सीरिया और तुर्की में आईएस के लिए लड़ रहे थे।

सूत्रों के मुताबिक रज्क, राशिद और मिदिलाज के शाहजहां वेलुवा कैंडी उर्फ मोहम्मद इस्माइल मोहिदीन से भी तार जुड़े हुए हैं, जिसे दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इसी साल तब गिरफ्तार किया था जब वह तुर्की से लौटा था। NIA को बुधवार को मोहिदीन की 5 दिनों की कस्टडी भी मिल गई है ताकि उससे पूछताछ कर के यह पता लगाया जा सके कि और कौन वापस भारत आने की कोशिश कर रहा है।

Read more: https://navbharattimes.indiatimes.com/india/after-fall-of-raqqa-return-of-isis-fighters-worries-india/articleshow/61232444.cms

Related Post

प्रद्युम्न मर्डर : घर पहुंचा अशोक, बोला- जबरन कबूल कराया गया जुर्म

Posted by - November 23, 2017 0
गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में हुए प्रद्युम्न मर्डर केस में गिरफ्तार आरोपी बस कंडक्टर अशोक कुमार 76 दिनों तक…

अमेरिकी एक्सपर्ट बोले – चीन के सामने खड़े होने वाले मोदी दुनिया के एकमात्र नेता

Posted by - November 17, 2017 0
चीन के मामलों के एक टॉप अमेरिकी एक्सपर्ट ने कहा है कि पीएम मोदीचीन के ‘बेल्ट ऐंड रोड’ परियोजना के खिलाफ…

गुजरात चुनाव से पहले बीजेपी को दोहरा झटका, निखिल सवानी ने छोड़ी पार्टी

Posted by - October 23, 2017 0
 पाटीदार नेता नरेन्द्र पटेल ने बीजेपी पर 1 करोड़ का लालच देने का लगाया आरोप  अहमदाबाद: गुजरात चुनाव से ठीक पहले पाटीदार समाज…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *