गुजरात में दो चरणों में 9 और 14 दिसंबर को मतदान, 18 को आएंगे नतीजे

19 0

अहमदाबाद: गुजरात में चुनावी तारीखों का ऐलान हो गया है. दो चरणों में चुनाव होंगे.पहले दौर में 89 सीटों पर 9 दिसंबर को और दूसरे दौर में 93 सीटों पर 14 दिसंबर को मतदान होगा. नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे. इसी दिन हिमाचल प्रदेश चुनाव के भी नतीजे आ रहे हैं. गुजरात में 182 सीटों पर चुनाव होना है. 4 करोड़ 33 लाख मतदाता वहां मतदान करेंगे. 50, 128 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. मतदान से 7 दिन पहले मतदाता के घर वोटिंग स्लिप पहुंचाई जाएगी. चुनाव में VVPAT का इस्तेमाल होगा. अभी से ही गुजरात में आचार संहिता लागू कर दी जाएगी. 102 बूथों पर महिला पोलिंग स्टाफ होगा. बॉर्डर चेकपोस्ट पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी. सभी बड़ी चुनावी रैलियों की वीडियो रिकॉर्डिंग होगी. प्रत्येक प्रत्याशी 28 लाख रुपये खर्च कर सकता है. हर उम्मीदवार को एक अलग बैंक अकाउंट खोलना होगा.
23 जनवरी को खत्म हो रहा है कार्यकाल
गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 23 जनवरी को खत्म हो रहा है. इससे पहले जब चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था, तब ये सवाल उठे थे कि गुजरात चुनाव की तारीखें क्यों नहीं बताई गईं. बाद में चुनाव आयोग ने कहा कि गुजरात के कुछ इलाकों में बाढ़ के बाद राहत का काम चल रहा है. इस काम में लगे लोगों की चुनाव में ड्यूटी लगा दी जाएगी तो राहत का काम प्रभावित होगा. 2012 में हिमाचल और गुजरात के चुनाव का ऐलान एक साथ किया गया था.

तारीखों के ऐलान में देरी पर उठे सवाल
गुजरात चुनाव की तारीखों के ऐलान में देरी पर जो चुनाव आयोग ने दलील दी थी कि राज्य में बाढ़ की राहत के काम की वजह से ऐलान देर से हुआ. जब इसकी पड़ताल एनडीटीवी ने की तो सच सामने आया, जो चौंकाने वाला है. ज्यादातर जिलों के अधिकारियों ने बताया कि अगर बाढ़ आई भी थी तो वहां पर राहत का काम बहुत पहले पूरा कर लिया गया है. कुछ जिलों में तो बाढ़ आने की बात भी नहीं है, सिर्फ भारी बारिश होने की बात सामने आ रही है.

Read more: https://khabar.ndtv.com/news/india/gujarat-poll-schedule-likely-to-be-announced-1766721

Related Post

नहीं थम रही भीड़ की हिंसा, अलवर में फिर एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या

Posted by - July 21, 2018 0
हरियाणा के रहने वाले रकबर खान को गोतस्करी के संदेह में कथित गौरक्षकों ने पीटकर मार डाला अलवर। प्रधानमंत्री नरेंद्र…

धोखा देने से बचने को पार्टनर के साथ ज्यादा सेक्स करते हैं लोग, रिसर्च में खुलासा

Posted by - September 11, 2018 0
नई दिल्ली। वैज्ञानिकों ने कुछ ऐसे टैक्टिक्स के बारे में बताया है जिन्हें लोग इस्तेमाल करते हैं ताकि वो अपने…

निर्मला सीतारमण के ‘सलाम-नमस्ते’ पर चीन भी फिदा, खूब हो रही तारीफ

Posted by - October 9, 2017 0
रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण का नाथूला दौरा इन दिनों सुर्खियां में बना हुआ है. चीनी सैनिकों के साथ उनके सद्भावना पूर्ण…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *