गुजरात में दो चरणों में 9 और 14 दिसंबर को मतदान, 18 को आएंगे नतीजे

25 0

अहमदाबाद: गुजरात में चुनावी तारीखों का ऐलान हो गया है. दो चरणों में चुनाव होंगे.पहले दौर में 89 सीटों पर 9 दिसंबर को और दूसरे दौर में 93 सीटों पर 14 दिसंबर को मतदान होगा. नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे. इसी दिन हिमाचल प्रदेश चुनाव के भी नतीजे आ रहे हैं. गुजरात में 182 सीटों पर चुनाव होना है. 4 करोड़ 33 लाख मतदाता वहां मतदान करेंगे. 50, 128 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. मतदान से 7 दिन पहले मतदाता के घर वोटिंग स्लिप पहुंचाई जाएगी. चुनाव में VVPAT का इस्तेमाल होगा. अभी से ही गुजरात में आचार संहिता लागू कर दी जाएगी. 102 बूथों पर महिला पोलिंग स्टाफ होगा. बॉर्डर चेकपोस्ट पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी. सभी बड़ी चुनावी रैलियों की वीडियो रिकॉर्डिंग होगी. प्रत्येक प्रत्याशी 28 लाख रुपये खर्च कर सकता है. हर उम्मीदवार को एक अलग बैंक अकाउंट खोलना होगा.
23 जनवरी को खत्म हो रहा है कार्यकाल
गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 23 जनवरी को खत्म हो रहा है. इससे पहले जब चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था, तब ये सवाल उठे थे कि गुजरात चुनाव की तारीखें क्यों नहीं बताई गईं. बाद में चुनाव आयोग ने कहा कि गुजरात के कुछ इलाकों में बाढ़ के बाद राहत का काम चल रहा है. इस काम में लगे लोगों की चुनाव में ड्यूटी लगा दी जाएगी तो राहत का काम प्रभावित होगा. 2012 में हिमाचल और गुजरात के चुनाव का ऐलान एक साथ किया गया था.

तारीखों के ऐलान में देरी पर उठे सवाल
गुजरात चुनाव की तारीखों के ऐलान में देरी पर जो चुनाव आयोग ने दलील दी थी कि राज्य में बाढ़ की राहत के काम की वजह से ऐलान देर से हुआ. जब इसकी पड़ताल एनडीटीवी ने की तो सच सामने आया, जो चौंकाने वाला है. ज्यादातर जिलों के अधिकारियों ने बताया कि अगर बाढ़ आई भी थी तो वहां पर राहत का काम बहुत पहले पूरा कर लिया गया है. कुछ जिलों में तो बाढ़ आने की बात भी नहीं है, सिर्फ भारी बारिश होने की बात सामने आ रही है.

Read more: https://khabar.ndtv.com/news/india/gujarat-poll-schedule-likely-to-be-announced-1766721

Related Post

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के बाहर बसपा नेता राजेश यादव की हत्या

Posted by - October 3, 2017 0
  गुस्‍साए बसपा कार्यकर्ताओं ने की तोड़फोड़ और आगजनी, पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी 2017 में ज्ञानपुर विधानसभा से माफिया व विधायक विजय…

अब पहले पता चल जाएगा कहां आने वाला है भूकंप, वैज्ञानिकों ने खोजी तकनीक

Posted by - September 9, 2018 0
न्‍यूयॉर्क। दुनिया में कई जगह काफी विनाशकारी भूकंप आए हैं, जिनके चलते हजारों जानें गईं और करोड़ों का नुकसान हुआ।…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *