भारत ने मलेशिया को हराकर एशिया कप हॉकी का ख़िताब जीता

136 0
  • भारत ने 10 साल बाद तीसरी बार यह टूर्नामेंट अपने नाम किया

ढाका। एशिया कप हॉकी के फाइनल मुकाबले में रविवार को भारत ने मलेशिया को 2-1 से हराकर 10 साल बाद खिताब अपने नाम कर लिया। यह तीसरा मौका है जब भारतीय टीम ने एशिया कप पर अपना परचम लहराया है। इससे पहले भारत ने साल 2007 में चेन्नई में एशिया कप जीता था। इसके अलावा 2003 में कुआलालम्पुर में पहली बार यह टूर्नामेंट अपने नाम किया था।

भारत पहली बार मलेशिया के खिलाफ फाइनल में मैदान में उतरा था। भारत की ओर से रमनदीप सिंह (तीसरे मिनट) और ललित उपाध्याय (29वें मिनट) के गोल की बदौलत वह तीसरी बार यह खिताब जीतकर पाकिस्तान की बराबरी करने में सफल रहा। दक्षिण कोरिया ने सर्वाधिक चार बार एशिया कप जीता है। मलेशिया की टीम ने हालांकि आखिर तक भारत को कड़ी चुनौती दी। उसकी तरफ से एकमात्र गोल शाहरिल सबाह ने 50वें मिनट में किया। विश्व में छठे नंबर की टीम भारत के लिए अंतिम 10 मिनट काफी बैचेनी भरे रहे क्योंकि मलेशिया ने इस दौरान लगातार हमले करके भारतीय रक्षापंक्ति को व्यस्त रखा। भारतीय रक्षकों ने भी हालांकि अच्छा प्रदर्शन किया और मलेशिया के तमाम प्रयासों को नाकाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

एशिया कप जीतकर भारत पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने एक समय में एशिया के तीनों महत्वपूर्ण खिताब एशियाई खेलों का स्वर्ण, एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी और एशिया कप अपने नाम किए हैं। भारत ने 2014 में इंचियोन एशियाई खेलों के फाइनल में पाकिस्तान को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से और पिछले साल कुआंटन में एशियाई चैंपियनशिप ट्रॉफी के फाइनल में भी अपने इस पड़ोसी को 3-2 से हराया था।

Read More : http://abpnews.abplive.in/sports/india-beat-malaysia-2-1-to-win-third-asia-cup-title-710698

 

Related Post

बच्चों में मोटापे की बड़ी वजह हैं प्राइवेट स्कूल, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Posted by - August 10, 2018 0
नई दिल्ली। एक रिसर्च से पता चला है कि प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों में मोटापा बढ़ रहा है।…

एशियन गेम्स 2018 : कुश्ती में बजरंग पूनिया ने भारत को दिलाया पहला गोल्ड

Posted by - August 19, 2018 0
10 मीटर एयर राइफल के मिक्‍स्‍ड इवेंट में कांस्य पदक जीतकर भारत ने खोला अपना खाता जकार्ता। इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *