राम रहीम का रिकॉर्ड ऐसे तोड़ेंगे योगी, सरयू तट पर जलाए जाएंगे 1.71 लाख दीप

130 0

अयोध्या : अयोध्या में इस बार बड़ी ही धूमधाम से दिवाली मनाई जाएगी। सीएम योगी ने अयोध्या के लोगों से वादा किया था कि इस वर्ष अयोध्या में ऐसी दिवाली मनाई जाएगी जिसे लोग देखते रह जाएंगे। इस बार सबसे खास अयोध्या में सरयू के तट पर 1.71 लाख दीप जलाए जाएंगे। सीएम योगी और राज्यपाल राम नाईक सरयू की आरती करेंगे। उसके बाद से ये दीप जलाए जाएंगे। दीपोत्सव के लिए शाम 6 बजे से 6.30 के बीच का समय तय किया गया है। राम की पौड़ी पर दीप जलाने की जिम्मेदारी डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध यूनिवर्सिटी को दी गई है। अवध यूनिवर्सिटी के 5 हजार स्टूडेंट्स इस दीपोत्सव में हिस्सा लेंगे।

क्या है राम रहीम का रिकॉर्ड

इससे पहले हरियाणा के सिरसा में 23 सितंबर 2016 को आयोजित किए गए कार्यक्रम में 1,50,009 दीये जलाए गए थे. यह कार्यक्रम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। वैसे, राम रहीम के नाम यूं तो 53 रिकॉर्ड दर्ज हैं. जोकि अपने आप में वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं। इनमें 17 गिनीज बुक, 25 एशिया बुक रिकॉर्ड, 7 इंडिया बुक रिकॉर्ड और दो लिम्का रिकॉर्ड्स हैं।

5 हजार स्टूडेंट्स दीपोत्सव में लेंगे हिस्सा

राम की पौड़ी पर दीप जलाने की जिम्मेदारी डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध यूनिवर्सिटी को दी गई है। अवध यूनिवर्सिटी के 5 हजार स्टूडेंट्स इस दीपोत्सव में हिस्सा लेंगे। हर दीपक में 50 ग्राम तिल का तेल डाला जायेगा. साथ ही लखनऊ से लायी गयी रूई की 2 बत्तियों को इसमें लगाया जायेगा। तिल का तेल अयोध्या, फैजाबाद और आसपास के जिलों से अरेंज किया गया है। वहीं, अवध यूनिवर्सिटी का दावा है कि इस बार 1.71 लाख नहीं, 2 लाख दीप इस बार सरयू तट पर जलाए जाएंगे।

3 Km एरिया में होगा दीपों का उजाला

आज शाम 6 से 6:30 बजे के बीच इस दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए समय तय किया गया है। अयोध्या का तीन किलोमीटर लंबा सरयू तट, राम कथा पार्क और राम की पौड़ी 1.71 लाख दीपों से सजेगी। इसके पहले सीएम योगी और राज्यपाल रामनाईक सरयू तट पर आरती भी करेंगे।

 

Related Post

रिलीज हुआ GOLD का पहला गाना, रोमांटिक अंदाज में दिखे अक्षय-मोनी

Posted by - July 7, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानी अक्षय कुमार की अपकमिंग फिल्म ‘गोल्ड’ का पहला गाना ‘नैनों ने बांधी’ रिलीज हो गया है। इसे जी म्यूजिक…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *