आधार-राशन कार्ड के चक्कर में ‘भूख’ से तड़पकर मर गई बच्ची

105 0

रांची : झारखंड के सिमडेगा जिले में 11 साल की लड़की सिर्फ इसलिए भूख से तड़प-तड़प कर मर गई, क्योंकि उसका परिवार राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करा पाया। संतोषी कुमारी नाम की इस लड़की ने 8 दिन से खाना नहीं खाया था, जिसके चलते बीते 28 सितंबर को भूख से उसकी मौत हो गई।

इस बीच, मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज सिमडेगा उपायुक्त से 11 वर्ष की एक लड़की की हुई मौत के मामले में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस खबर से बहुत पीड़ा हुई है। साथ ही, सिमडेगा के उपायुक्त को 24 घंटे में स्वयं पूरे मामले की निष्पक्षता से और त्वरित जांच करते हुए रिपोर्ट सौपने के निर्देश दिया। मामले में सत्यता पाई जाती है तो दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सीएम ने तत्काल पीड़ित परिवार को 50 हजार की सहायता देने का निर्देश दिया। सिमडेगा के डीसी ने बताया कि तीन सदस्यीय जांच कमिटी ने मौत की जांच की है, जिसमें यह बात सामने आई है कि बच्ची की मौत मलेरिया से हुई है। मुख्यमंत्री ने डीसी को 24 घंटे में स्वयं जांच करने का निर्देश दिया है।

सीएम ने ट्वीट कर कहा है कि सिमडेगा में बच्ची के निधन से व्यथित हूं। उपायुक्त को तुरंत पीड़ित परिवार से मिलने को कहा है। पीड़ित परिवार की हर संभव मदद की जाएगी। सिमडेगा उपायुक्त स्वयं 24 घंटे में मामले की जांच कर रिपोर्ट देंगे। यदि कोई दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। मेरे झारखंड में ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना दोबारा न हो, सभी अधिकारी ये सुनिश्चित करें।

वहीं, राज्य के खाद्य और आपूर्ति मंत्री ने कहा कि मामले की जांच की जाएंगी। मंत्री का कहना है कि इस बात को पहले ही स्पष्ट कर दिया गया था कि राशन कार्ड को आधार से लिंक न करने वालों को भी राशन की सुविधा दी जाएगी।खाद्य सुरक्षा को लेकर काम करने वाली संस्था के सदस्यों ने रविवार को इस घटना का खुलासा किया है। संस्था की मानें तो करीमती गांव की संतोषी कुमारी की मौत पिछले महीने 28 तारीख को इसलिए हो गई, क्योंकि घर पर पिछले 8 दिन से राशन ही नहीं था।

Read More: http://www.jagran.com/jharkhand/ranchi-11-year-old-girl-allegedly-died-of-starvation-in-simdega-after-her-family-didn-receive-ration-undr-pds-due-to-non-linking-of-aadhaar-16878142.html

Related Post

AC रेस्टोरेंट्स में खाना होगा सस्ता, GST में 6 प्रतिशत की कटौती करेगी सरकार

Posted by - October 18, 2017 0
अब एसी रेस्टोरेंट में खाना खाने पर आपको कम टैक्स देना पड़ेगा। जीएसटी काउंसिल एसी रेस्टोरेंट में लगने वाले टैक्स को 18 फीसदी से घटाकर…

इलाहाबाद में दिनदहाड़े वकील की गोली मारकर हत्या, गुस्साए लोगों ने काटा बवाल

Posted by - May 10, 2018 0
वकीलों में भारी आक्रोश, कई जगह उग्र प्रदर्शन और नारेबाजी, एक बस को आग के हवाले किया इलाहाबाद। सरकार के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *