हिमाचल चुनावः 16 अक्टूबर नामांकन, 9 नवंबर मतदान और 18 दिसंबर को नतीजे

66 0

नई दिल्ली । हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान कुछ ही देर में हो जाएगा। चुनातारीखों की घोषणा के लिए चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस चल रही है। आयोग ने कहा है कि गुजरात चुनाव के लिए तारीखोें का एलान आज नहीं होगा। हिमाचल चुनाव में सभी पोलिंग स्टेशन पर फोटो वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा। आयोग के अनुसार हिमाचल प्रदेश के सभी 7,521 पोलिंग स्टेशन ग्राउंड फ्लोर पर होंगे। सभी पोलिंग स्टेशन पर पहली बार वीवीपैट का इस्तेमाल होगा।

दोनों राज्यों में अभी ये है स्थिति

गौरतलब है कि गुजरात में 182 विधानसभा सीटें हैं। अभी भाजपा के पास 120, कांग्रेस 43, एनसीपी 2, जद(यू) 1, 1 सीट निर्दलीय के पास है। वहीं हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीटें हैं। जहां 36 कांग्रेस के पास, 27 भाजपा के पास और 5 निर्दलीय के पास हैं।

गुजरात में 20 साल से लगातार भाजपा की सरकार

गुजरात विधानसभा के लिए पिछली बार 13 और 17 दिसंबर को चुनाव हुआ था और 20 दिसंबर को नतीजे आए थे. गुजरात में बीजेपी का परचम लहराया था। उसे 182 में से 116 सीटें मिली थीं। गुजरात में 48 फीसदी वोट भाजपा को नरेंद्र मोदी की अगुवाई में मिले थे। दरअसल गुजरात भाजपा का गढ़ माना जाता है। यहां 1998 से भाजपा लगातार सत्ता में है।

भयमुक्त माहौल में चुनाव कराना प्राथमिकता

मुख्य चुनाव आयुक्त ए के जोति का कहना है कि चुनाव के दौरान पैसा, शराब, मादक पदार्थ व अन्य वस्तुओं के वितरण पर अंकुश लगाते हुए भयमुक्त माहौल में चुनाव कराना प्राथमिकता होगी। बॉर्डर चेकपोस्ट व संवेदनशील बूथ पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। गुजरात में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे मुख्य चुनाव आयुक्त जोति ने मंगलवार को मुख्य सचिव जेएन सिंह तथा कार्यकारी पुलिस महानिदेशक गीथा जौहरी से इस बाबत चर्चा की।

Read More: http://www.jagran.com/news/national-election-commission-to-announce-schedule-for-assembly-elections-to-gujarat-and-himachal-pradesh-today-16851800.html

Related Post

OMG : जब अचानक जेट एयरवेज के यात्रियों के नाक और कान से निकलने लगा खून

Posted by - September 20, 2018 0
मुंबई। मुंबई से जयपुर जा रही जेट एयरवेज की फ्लाइट 9W-697 में क्रू की गलती की वजह से 100 से अधिक यात्रियों की जान…

पहलवान सुशील कुमार और प्रवीण के समर्थकों में मारपीट

Posted by - December 29, 2017 0
दिनेश, प्रवीण राणा व जितेन्दर को हरा सुशील ने कॉमनवेल्‍थ खेलों के लिए किया क्‍वालिफाई नई दिल्ली। डबल ओलंपिक पदक विजेता…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *