GST से महंगे हुए पटाखे, NCR में बैन से प्रभावित होगा हजार करोड़ का कारोबार

31 0
सुप्रीम कोर्ट द्वारा पटाखों पर सोमवार को बैन लगाने से पहले इनके दाम पूरे देश में बढ़ गए थे। पूरे देश में दिवाली से पहले करीब 7 हजार करोड़ का कारोबार होता है। वहीं बैन लगने से अकेले दिल्ली-एनसीआर में एक हजार करोड़ का कारोबार प्रभावित होने की आशंका है।

जीएसटी के दायरे में आई पटाखों की बिक्री

इस साल से पटाखों को भी जीएसटी के दायरे में आ गई है। पटाखों को 28 फीसदी स्लैब में रखा गया है। इस वजह से पिछले वर्ष की तुलना में पटाखे महंगे हो गए हैं। पटाखों के महंगा होने की वजह से इस बार थोक व्यापारी पहले से ही कम बिक्री से परेशान थे, वहीं दिल्ली-एनसीआर में बैन लगने से इसको काफी नुकसान होगा।
दिल्ली-एनसीआर के पटाखा विक्रेताओं के वकील ने पिछले साल नवंबर के आदेश को बहाल करने का विरोध करते हुए कहा कि 12 सितंबर का सुप्रीम कोर्ट का आदेश सीपीसीबी सहित सभी पक्षों को सुनने के बाद दिया गया था। इसलिए उसे बदलने की जरूरत नहीं है। हालांकि पटाखों से हवा की गुणवत्ता खराब होती है लेकिन, यह पार्टीकुलेट मैटर (पीएम) 2.5 के बढ़ने के पीछे मुख्य वजह नहीं है।

इन शहरों में पड़ेगा असर

प्रदूषण के बढ़े हुए स्तर को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इस दिवाली दिल्ली एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी है। इससे गुरुग्राम के पटाखा गोदाम मालिकों में हलचल मच गई है। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद यह दीवाली बिन पटाखे फीकी बीतेगी।

Read More:http://www.amarujala.com/business/gst-supreme-court-ban-in-delhi-ncr-affects-fire-cracker-business

Related Post

संगीत सोम बोले- ताजमहल भारतीय संस्कृति पर धब्बा, ओवैसी का जवाब- टूरिस्ट बैन कर दो

Posted by - October 16, 2017 0
हैदराबाद से सांसद और AIMIM प्रमुख असद्दुदीन ओवैसी ने बीजेपी विधायक संगीत सोम के ताजमहल को लेकर दिए बयान पर पलटवार किया.…

दिल्ली में चलती कार में फिर गैंगरेप, लड़की को द्वारका में फेंका

Posted by - December 27, 2017 0
द्वारिका और साउथ-वेस्ट के इलाकों में घूमती रही कार लेकिन पुलिस को नहीं लगी इसकी भनक नई दिल्‍ली। राष्ट्रीय राजधानी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *