बारामुला व शोपियां में मुठभेड़, जैश और हिज्ब के कमांडरों सहित चार दुर्दात आतंकी ढेर

74 0

श्रीनगर : सेना ने कश्मीर में आतंकियों के खात्मे का अभियान तेज करते हुए सोमवार को दो मुठभेड़ों में जैश और हिज्ब के कमांडरों सहित चार दुर्दात आतंकियों को मार गिराया। दर्जनों वारदात में वांछित जैश-ए-मुहम्मद का उत्तरी कश्मीर का डिवीजनल कमांडर उमर खालिद बारामुला जिले में हुई मुठभेड़ में मार गिराया। डबल ए श्रेणी के पाकिस्तानी आतंकी खालिद पर 12 लाख का इनाम था। उसने ही पिछले माह सितंबर में जिला पुलिस लाइन पुलवामा और तीन अक्टूबर को श्रीनगर एयरपोर्ट के पास हुमहामा क्षेत्र में बीएसएफ कैंप पर आत्मघाती हमले की साजिश रची थी।

इसके अलावा दक्षिण कश्मीर के शोपियां में भी सुरक्षाबलों ने हिजबुल मुजाहिदीन के जिला कमांडर जाहिद समेत तीन आतंकियों को मार गिराया। इस दौरान सेना के दो जवान भी जख्मी हो गए। उमर खालिद उर्फ शाहिद शौकत उर्फ नूर मुहम्मद के बारे में एक पखवाड़ा पहले ही सुरक्षा एजेंसियों को पुख्ता जानकारी मिली थी। तभी से उसकी गतिविधियों की लगातार निगरानी हो रही थी। इस दौरान वह तीन बार सुरक्षाबलों की घेराबंदी से भी बच निकला।

स्थानीय लड़कों को जैश में कर रहा था भर्ती

उमर खालिद उत्तरी कश्मीर और सेंट्रल कश्मीर में जैश के नेटवर्क को मजबूत करने के साथ स्थानीय लड़कों की भर्ती करने में जुटा हुआ था। इसके अलावा उत्तरी कश्मीर में एलओसी के पार से आने वाले जैश के आतंकियों के लिए विभिन्न इलाकों में सुरक्षित ठिकानों व व पैसे का इंतजाम भी करता था। वह श्रीनगर और उसके साथ सटे इलाकों में स्थित सैन्य प्रतिष्ठानों पर आतंकी हमलों की साजिश को अमली जामा पहनाने में जुटा हुआ था। बीते दो साल से सक्रिय उमर वर्ष 2015 की शुरुआत में कश्मीर आया था। करीब पांच माह रहने के बाद पाकिस्तान लौट गया। उसके बाद नवंबर 2015 में दोबारा कश्मीर आ गया।

इन वारदात के लिए था जिम्मेदार

उमर खालिद ने अपने दो साथियों के साथ मिलकर गत दिनों हंदवाड़ा के हाजिन में एक एसपीओ अल्ताफ अहमद खान व उसके बेटे को गोली मारकर जख्मी किया था। उमर ने सोपोर के मकबूलाबाद बहरामपोरा में ईदुल अमीन मीर के अलावा फैयाज अहमद राथर, सुहैल अहमद डार, पूर्व सरपंच गुलाम नबी ख्वाजा और नाज खान नामक एक अन्य ग्रामीण की हत्या की थी। उमर ने बीते साल बारामुला के ख्वाजाबाग में 46 आरआर के शिविर पर हमला कराया था।

Read More: http://www.jagran.com/jammu-and-kashmir/poonch-four-unfortunate-terrorist-piles-including-commanders-of-jaish-and-hizb-16840312.html

Related Post

बेंगलुरु में फ्लैट से मिले 9 हजार से ज्यादा वोटर कार्ड, बीजेपी बोली – रद्द करें चुनाव

Posted by - May 9, 2018 0
निर्वाचन आयोग ने शुरू की जांच, फ्लैट में वोटर कार्ड के अलावा एक लाख स्लिप भी मिलीं भाजपा-कांग्रेस भिड़े, एक-दूसरे…

बोइंग, HAL और महिंद्रा डिफेंस मिलकर भारत में बनाएंगे सुपर हॉर्नेट फाइटर प्लेन

Posted by - April 12, 2018 0
मेक इन इंडिया के तहत होगा इन लड़ाकू विमानों का निर्माण, तीनों कंपनियों ने किया समझौता चेन्‍नै। दुनिया के ताकतवर लड़ाकू…

सामाजिक बुराइयों के खिलाफ लड़ रहा महिलाओं का ‘ग्रीन गैंग’

Posted by - April 12, 2018 0
मिर्जापुर में गैंग की महिलाएं गांव-गांव जाकर नशा करने वालों के खिलाफ चलाती हैं मुहिम महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और स्वच्छता…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *