प्रकाश जावड़ेकर ने किया साफ- BHU के नाम से न ‘हिंदू’ शब्द हटेगा, न AMU से ‘मुस्लिम’

84 0

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) से ‘हिंदू’ और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) से ‘मुस्लिम’ शब्दों को हटाया जाना चाहिए क्योंकि ये दोनों विश्वविद्यालयों के धर्मनिरपेक्ष चरित्र को नहीं दर्शाते. ये सिफारिश विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की एक समिति ने की है.

हालांकि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने साफ किया है कि BHU से ‘हिन्दू’ और AMU से ‘मुस्लिम’ शब्द हटाने का कोई इरादा नहीं है. अहमदाबाद में सोमवार को जावड़ेकर ने यहां तक कहा कि यूजीसी की एक समिति ने ऐसी सिफारिश की है जो कि उस समिति के मैंडेट का हिस्सा ही नहीं है. वहीं केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इस सिफारिश का विरोध करते हुए इसे खारिज कर दिया है.

यूजीसी की समिति का गठन

यूजीसी की समिति का गठन 10 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कथित अनियमितताओं की जांच करने के लिए किया गया था. समिति की सिफारिशें अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की ऑडिट रिपोर्ट में दी गई हैं.

हिंदू-मुस्लिम शब्द हटाने की सिफारिश

समिति के एक सदस्य ने नाम नहीं खोलने की शर्त पर बताया कि केंद्र के फंड पर चलने वाले विश्वविद्यालय धर्मनिरपेक्ष संस्थान होते हैं और इस तरह के शब्द (हिंदू, मुस्लिम) उनके चरित्र को नहीं दर्शाते. समिति के सदस्य के मुताबिक दोनों विश्वविद्यालयों के नाम अलीगढ़ यूनिवर्सिटी और बनारस यूनिवर्सिटी किए जा सकते हैं. यूजीसी की समिति ने BHU और AMU के अलावा जिन अन्य विश्वविद्यालयों की कथित अनियमितताओं को जांच में शामिल किया, उनमें इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, हेमवती नंदन बहुगुणा यूनिवर्सिटी (उत्तराखंड), सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ झारखंड, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ जम्मू, महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय वर्धा, यूनिवर्सिटी ऑफ त्रिपुरा और हरि सिंह गौर यूनिवर्सिटी (मध्य प्रदेश) हैं.

Read More:http://aajtak.intoday.in/story/mukhtar-abbas-naqvi-reaction-on-hindu-muslim-words-in-bhu-amu-name-1-957234.html

Related Post

बिहार पहुंचे संघ प्रमुख, नीतीश के साथ विश्व धर्म सम्मेलन में हुए शामिल

Posted by - October 4, 2017 0
आरा : बिहार के भोजपुर जिले के चंदवा में आयोजित विश्व धर्म सम्मेलन में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ…

पीएम मोदी के इस मंत्री ने हाथों से साफ की पीक से रंगी दीवारें

Posted by - September 28, 2017 0
नई दिल्‍ली : पीएम मोदी के स्‍वच्‍छता अभियान को लोगों को जबरदस्‍त समर्थन मिल रहा है. पिछले दिनों मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन…

तोगड़िया का अब सीधे पीएम मोदी पर निशाना, संजय जोशी की सीडी को भी बताया साजिश

Posted by - January 17, 2018 0
अहमदाबाद। वीएचपी के अंतरराष्‍ट्रीय अध्यक्ष प्रवीण तोगडि़या ने एक बार फिर अपने खिलाफ साजिश किए जाने का आरोप लगाया है।…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *