प्रकाश जावड़ेकर ने किया साफ- BHU के नाम से न ‘हिंदू’ शब्द हटेगा, न AMU से ‘मुस्लिम’

121 0

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) से ‘हिंदू’ और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) से ‘मुस्लिम’ शब्दों को हटाया जाना चाहिए क्योंकि ये दोनों विश्वविद्यालयों के धर्मनिरपेक्ष चरित्र को नहीं दर्शाते. ये सिफारिश विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की एक समिति ने की है.

हालांकि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने साफ किया है कि BHU से ‘हिन्दू’ और AMU से ‘मुस्लिम’ शब्द हटाने का कोई इरादा नहीं है. अहमदाबाद में सोमवार को जावड़ेकर ने यहां तक कहा कि यूजीसी की एक समिति ने ऐसी सिफारिश की है जो कि उस समिति के मैंडेट का हिस्सा ही नहीं है. वहीं केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इस सिफारिश का विरोध करते हुए इसे खारिज कर दिया है.

यूजीसी की समिति का गठन

यूजीसी की समिति का गठन 10 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कथित अनियमितताओं की जांच करने के लिए किया गया था. समिति की सिफारिशें अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की ऑडिट रिपोर्ट में दी गई हैं.

हिंदू-मुस्लिम शब्द हटाने की सिफारिश

समिति के एक सदस्य ने नाम नहीं खोलने की शर्त पर बताया कि केंद्र के फंड पर चलने वाले विश्वविद्यालय धर्मनिरपेक्ष संस्थान होते हैं और इस तरह के शब्द (हिंदू, मुस्लिम) उनके चरित्र को नहीं दर्शाते. समिति के सदस्य के मुताबिक दोनों विश्वविद्यालयों के नाम अलीगढ़ यूनिवर्सिटी और बनारस यूनिवर्सिटी किए जा सकते हैं. यूजीसी की समिति ने BHU और AMU के अलावा जिन अन्य विश्वविद्यालयों की कथित अनियमितताओं को जांच में शामिल किया, उनमें इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, हेमवती नंदन बहुगुणा यूनिवर्सिटी (उत्तराखंड), सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ झारखंड, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ जम्मू, महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय वर्धा, यूनिवर्सिटी ऑफ त्रिपुरा और हरि सिंह गौर यूनिवर्सिटी (मध्य प्रदेश) हैं.

Read More:http://aajtak.intoday.in/story/mukhtar-abbas-naqvi-reaction-on-hindu-muslim-words-in-bhu-amu-name-1-957234.html

Related Post

बर्थडे स्पेशल: जानें किन्हें मानते हैं प्रभु अपना डांसिंग गुरु…

Posted by - April 2, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड के माइकल जैक्सन कहे जाने वाले प्रभुदेवा का आज (3 अप्रैल) जन्मदिन है। प्रभुदेवा फिल्म एक्टर और डांस कोरियोग्राफर…

आईपीएल सट्टेबाजी में आया सलमान के भाई अरबाज का नाम, पुलिस ने भेजा समन

Posted by - June 1, 2018 0
मुंबई। महाराष्ट्र पुलिस ने आईपीएल सट्टेबाजी केस की जांच के सिलसिले में बॉलीवुड के दबंग सलमान खान के भाई और…

SC/ST को प्रमोशन में आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का अंतरिम आदेश देने से इनकार

Posted by - July 11, 2018 0
7 जजों की संविधान पीठ अगस्‍त में करेगी SC/ST को प्रमोशन में आरक्षण मामले पर सुनवाई नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *