थम नहीं रहा रोहिंग्या मुस्लिमों के पलायन का सिलसिला, नाव पलटने से 12 की मौत

37 0

बांग्लादेश:  25 अगस्त को शुरू हुई हिंसा के बाद म्यांमार से रोहिंग्या मुसलमानों के पलायन का सिलसिला रुका नहीं है। रविवार देर रात रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर बांग्लादेश आ रही नाव पलट गई जिससे उसमें सवार लोगों में से 12 डूब गए। डूबने वालों में ज्यादातर बच्चे हैं। यह नाव करीब 35 लोगों को लेकर म्यांमार से बांग्लादेश आ रही थी।

बीते डेढ़ महीने में म्यांमार से भागकर पांच लाख से ज्यादा रोहिंग्या मुसलमान बांग्लादेश आ चुके हैं। बांग्लादेश के तटरक्षकों ने चंद रोज पहले ही रोहिंग्या मुसलमानों को लाने वाली कुछ नावें तोड़ डाली थीं लेकिन शरणार्थियों की आमद नहीं रुकी है। 25 अगस्त से पूर्व और उसके बाद बांग्लादेश आए रोहिंग्या मुसलमानों की संख्या करीब साढ़े लाख पहुंच चुकी है।

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने रोहिंग्या समस्या के चलते म्यांमार के साथ युद्ध की आशंका भी जताई है। नाव हादसा शाह पोरीर द्वीप के नजदीक रविवार देर रात हुआ। उस समय एक बांग्लादेशी मछुआरा अपनी नाव से गुपचुप तरीके से रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर आ रहा था, तभी संतुलन बिगड़ने से नाव पलट गई। हादसे की जानकारी मिलने पर चलाए गए बचाव अभियान के दौरान 12 शव बरामद किए गए हैं। ये शव दस बच्चों, एक महिला और एक पुरुष के हैं। 13 लोगों को बचा लिया गया है जबकि बाकी के लापता हैं।

पिछले हफ्ते भी शरणार्थियों को लेकर आ रही एक नाव डूबी थी जिसमें 60 लोगों के मारे जाने की आशंका है। अमेरिका ने इलाके के रोहिंग्या संकट को गंभीर बताया है। इससे समूचे दक्षिण एशिया के हालात बिगड़ने की आशंका जताई है।

Read More: http://www.jagran.com/world/other-rohingya-boat-capsises-along-bangladesh-myanmar-border-several-dead-16834743.html

Related Post

HTC ने लांच किया चार कैमरे वाला स्मार्टफोन,जानें क्या है इसमें खास

Posted by - May 24, 2018 0
नई दिल्ली। इन इनों स्मार्टफोन निर्माता कंपनी रोजाना नए-नए फीचर वाले मोबाइल फोन लांच कर रही हैं। हाल ही में एचटीसी ने अपने फ्लैगशिप में…

हैवानियत : CBSE टॉपर और राष्‍ट्र‍पति पुरस्‍कार से सम्‍मानित छात्रा को अगवा कर गैंगरेप

Posted by - September 14, 2018 0
नई दिल्ली। हरियाणा की खट्टर सरकार में अब बेटियां सुरक्षित नहीं रह गई हैं। महेंद्रगढ़ जिले में एक 19 वर्षीय…

यशवंत सिन्हा बोले – आप विधायकों को अयोग्य घोषित करना तुगलकशाही

Posted by - January 22, 2018 0
सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस मार्कंडेय काटजू ने भी फैसले पर उठाए सवाल नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा में आम आदमी…

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने दिया इस्तीफा, ओली बने नए प्रधानमंत्री

Posted by - February 15, 2018 0
चुनाव में सीपीएन–यूएमएल गठबंधन ने 275 में से 174 सीटों पर हासिल की थी जीत काठमांडू। शेर बहादुर देउबा ने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *