डोकलाम में चीन ने फिर शुरू किया सड़क निर्माण, तैनात किए 500 सैनिक

82 0
  • चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने यातुंग में अग्रिम चौकी पर सैनिकों की संख्या बढ़ाई

नई दिल्ली। डोकलाम को लेकर विवाद अभी थमा ही था कि चीन ने एक बार फिर सड़क निर्माण का कार्य शुरू कर दिया है। सूत्रों की मानें तो चीन ने बड़ी संख्या में सैनिक भी तैनात कर दिए हैं। माना जा रहा है कि सैनिकों की तैनाती और डोकलाम पठार में फिर से किए जा रहे सड़क निर्माण के कारण दोनों देशों के बीच एक बार फिर तनाव बढ़ सकता है। वहीं चीन ने भारत की यात्रा कर रहे अपने नागरिकों के लिए 3 अक्‍टूबर को ट्रेवल एडवायजरी भी जारी की है। डोकलाम गतिरोध के बाद चीन ने पहली बार ऐसी चेतावनी जारी की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन ने डोकलाम में उस जगह के पास अपने करीब 500 सैनिकों को तैनात कर रखा है जहां 73 दिन तक भारत और चीन की सेनाओं के बीच गतिरोध रहा था। इस इलाके से करीब 10 किलोमीटर दूर चीन ने एक बार फिर सड़क बनाने का काम शुरू कर दिया है। इससे संकेत मिलता है कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच सीमा पर तनाव अभी तक कम नहीं हुआ है। सूत्रों ने कहा कि डोकलाम में चीन अपने सैनिकों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ा रहा है जिससे स्थिति और बिगड़ सकती है। इस पर भारत का चिंतित होना लाजमी है।

एयर चीफ मार्शल ने कही ये बात
डोकलाम पठार में चुंबी घाटी में चीनी बलों की मौजूदगी की वजह से तनाव पसरे होने का संकेत वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने भी बुधवार को दिया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘दोनों पक्ष सीधे तौर पर आमने-सामने नहीं हैं। हालांकि चुंबी घाटी में अब भी उनके जवान तैनात हैं और मैं आशा करता हूं कि वे वापस चले जाएंगे क्योंकि इलाके में उनका अभ्यास पूरा हो गया है।’ इस तरह की भी खबरें हैं कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने यातुंग में अग्रिम चौकी पर सैनिकों की संख्या और बढ़ा दी है। सूत्रों के मुताबिक डोकलाम पठार में चीन के सैनिकों को तैनात किया गया है लेकिन सर्दियों में वे इलाका छोड़कर चले जाते हैं।

Read More : http://zeenews.india.com/hindi/world/china-again-starts-road-construction-near-disputed-area-of-doklam/344854

 

Related Post

मणिशंकर अय्यर फिर विवादों में, पाकिस्तान में की जिन्ना की तारीफ, कहा – कायदे आजम

Posted by - May 5, 2018 0
अय्यर के ‘जिन्ना प्रेम’ पर बोले अमित शाह – ‘कांग्रेस और पाकिस्तान के बीच अद्भुत सामंजस्य’ लाहौर। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी…

गलत सोचने से पहले हो जाएं सावधान, मन की बात पढ़ लेगी यह डिवाइस

Posted by - November 27, 2018 0
न्‍यूयॉर्क। आपने कई कहानियों में सुना होगा कि प्राचीन काल में कई ऋषि-मुनियों को इतनी सिद्धि प्राप्‍त होती थी कि…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *