जीएसटी से आएंगे इंडियन इकोनॉमी के अच्छे दिन : विश्व बैंक

29 0

ऐसे वक्त में जब आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार विपक्ष की आलोचनाओं का सामना कर रही है विश्व बैंक से बड़ी राहत आई है. विश्व बैंक ने सरकार के दावों का समर्थन करते हुए कहा है कि भारत की आर्थिक वृद्धि में हाल ही में आई गिरावट अस्थायी है. विश्व बैंक का कहना है कि यह मुख्य रूप से जीएसटी के लिए तैयारियों की वजह से हुई क्षणिक बाधाओं के कारण हुआ है. विश्व बैंक को भरोसा है कि आने वाले दिनों विकास वृद्धि में गिरावट सुधर जाएगी. यही नहीं विश्व बैंक दावा कर रहा है कि GST की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था के जल्द अच्छे दिन आएंगे.

विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने यह भी कहा कि माल व सेवा कर (जीएसटी) का भारतीय अर्थव्यवस्था पर बड़ा सकारात्मक असर होने जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष व विश्व बैंक की सालाना बैठक से पहले संवाददाताओं से चर्चा में किम ने कहा, ‘पहली तिमाही में गिरावट आई लेकिन हमारा मानना है कि यह मुख्य रूप से जीएसटी के लिए तैयारियों में अस्थायी बाधाओं के कारण हुआ. यह जीएसटी भारतीय अर्थव्यवस्था पर बड़ा सकारात्मक असर डालने जा रहा है.’ वित्त मंत्री अरूण जेटली अगले सप्ताह होने वाली सालाना बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे.

उल्लेखनीय है कि पहली तिमाही में भारत की आर्थिक वृद्धि दर में गिरावट दर्ज की गई. विपक्ष दलों व अनेक अर्थशास्त्रियों ने इसके लिए नोटबंदी और जीएसटी को जिम्मेदार बताया है. अप्रैल-जून तिमाही में भारत की जीडीपी वृद्धि दर सालाना आधार पर 5.7 प्रतिशत रही जो जनवरी-मार्च तिमाही में 6.1 प्रतिशत थी।

Read More: http://aajtak.intoday.in/story/narendra-modi-effort-and-gst-will-bring-acche-din-for-indian-economy-said-world-bank-1-956609.html

Related Post

हनीप्रीत

गिरफ्तारी से बचने के लिए हाईकोर्ट पहुंची हनीप्रीत, दी अग्रिम बेल की अर्जी

Posted by - September 25, 2017 0
डेरा सच्चा सौदा के गुरमीत राम रहीम की कथित बेटी हनीप्रीत ने दिल्ली हाईकोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका लगाई है.…

सुप्रीम कोर्ट की नसीहत- मीडिया से रिपोर्टिंग में गलती पर ना करें मानहानि का मुकदमा

Posted by - January 9, 2018 0
सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा – लोकतंत्र में आपको सहनशीलता सीखनी चाहिए नई दिल्‍ली। उच्चतम न्यायालय ने टिप्पणी की…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *