अमेरिका बोला – पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई की अलग फॉरेन पॉलिसी, आतंकियों से कनेक्शन

80 0
वॉशिंगटन: अमेरिका के एक टॉप जनरल ने कहा है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के आतंकी गुटों से संबंध हैं और वह अपनी एक अलग फॉरेन पॉलिसी चला रही है। हालांकि, पाकिस्तान ने इन आरोपों को खारिज किया है। आईएसआई के आतंकी गुटों को सपोर्ट करने का शायद यह अब तक का सबसे बड़ा आरोप है। भारत और अफगानिस्तान भी समय-समय पर पाकिस्तान पर ऐसे आरोप लगाते रहे हैं।
 अमेरिका के जवाइंट चीफ्स के चेयरमैन जनरल जोसेफ डनफोर्ड सीनेट फॉरेन रिलेशन कमेटी के मेंबर्स को ऐड्रेस कर रहे थे।इस दौरान सीनेटर जो डोनेली के एक सवाल पर उन्होंने कहा, “मैं मानता हूं कि आईएसआई के आतंकियों से रिश्ते हैं।” डोनेली ने उनसे पूछा था कि क्या वे अब भी मानते हैं कि आईएसआई के तालिबान से संबंध हैं? डनफोर्ड ने कहा कि अमेरिका बीते कई सालों से बाइलेटरल अप्रोच के जरिए कोशिश कर रहा है कि पाकिस्तान अपने बर्ताव में बदलाव लाए।हालांकि, उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि कोई ऐसी चीज है जो पाकिस्तान के बर्ताव को बदल सके। उनका यह जरूर मानना है कि मल्टीलेटरल अप्रोच के जरिए यह मुमकिन है।

‘हमने अपनी डिवाइस से देखा आतंकियों की जन्नतों को’

 डनफोर्ड के साथ अमेरिका के डिफेंस मिनिस्टर जिम मैटिस ने भी आईएसआई को निशाने पर लिया। इस दौरान मैटिस सार्वजनिक तौर पर पहली बार यह कहते दिखे कि आईएसआई अपनी खुद की फॉरेन पॉलिसी चला रही है और पाकिस्तान सरकार का उस पर कोई कंट्रोल नहीं है।उन्होंने कहा, “हमने आतंकियों की पनाहगाहों को अपनी डिवाइस से देखा है।” मैटिस ने कहा कि पाकिस्तान सरकार आतंकियों से नरमी बरत रही है, जबकि आईएसआई अपनी अलग फॉरेन पॉलिसी चलाती दिख रही है।

PAK विदेश मंत्री के US दौरे के वक्त आया यह बयान

ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन के अफसर और डिफेंस मिनिस्टर का यह बयान पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ के तीन दिन के दौर पर वॉशिंगटन पहुंचने के कुछ घंटों बाद ही आया है।आसिफ यहां अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलर्सन और नेशनल सिक्युरिटी एडवाइजर एचआर मैकमास्टर से मुलाकात करेंगे। आसिफ यहां इंस्टीट्यूट ऑफ पीस में थिंक टैंक कम्युनिटी को भी ऐड्रेस करेंगे।

Read More:https://www.bhaskar.com/news/NAT-NAN-pakistan-isi-runs-own-foreign-policy-connections-with-terror-usa-5711757-NOR.html

Related Post

पीएम मोदी ने बनारस में राष्ट्रपति मैक्रों को कराई गंगा की सैर

Posted by - March 12, 2018 0
बजरे से नौका विहार के दौरान घाटों और यहां की धार्मिक–सांस्कृतिक धरोहरों से रुबरू कराया वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार…

चीनी से ज्यादा खतरनाक है आर्टीफिशियल स्वीटनर, ब्रेन को भी पहुंचाता है नुकसान

Posted by - August 9, 2018 0
नई दिल्ली। क्या आप भी खाने-पीने की चीजों में आर्टीफिशियल स्वीटनर यानी कृत्रिम मिठास का इस्तेमाल करते हैं? अगर हां,…

जय शाह ने ‘द वायर’ के संपादक समेत 7 के खिलाफ दर्ज कराया केस

Posted by - October 10, 2017 0
अमित शाह के बेटे ने न्यूज पोर्टल के खिलाफ किया मानहानि का मुकदमा, सुनवाई 11 अक्टूबर को  अहमदाबाद। बीजेपी के राष्ट्रीय…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *