चन्द्रकांता

‘चन्द्रकांता’ में प्‍यार और बदले की असली कहानी

516 0
  • एकता कपूर की ‘चन्द्रकांता : एक मायावी प्रेमकथा’ का प्रोमो जारी
  • मधुरिमा बनीं चन्‍द्रकांता तो विशाल आदित्य राजकुमार वीरेंद्र के रोल में

दुनियाभर में प्रसिद्ध ऐयारी उपन्‍यासों में सुप्रसिद्ध साहित्यकार देवकीनन्दन खत्री के चन्द्रकांताका महत्‍वपूर्ण स्‍थान है। कहा जाता है कि इस उपन्‍यास को पढ़ने के लिए लोगों ने हिन्‍दी पढ़ना सीखा। 90 के दशक में इस प्रसिद्ध उपन्‍यास पर बने सीरियल चन्द्रकांता ने टीवी की दुनिया को नए आयाम दिए। जादुई ताकतों से लैस किरदार, तिलिस्‍म की दुनिया, रोमांच और ड्रामे के तानेबाने में बुनी चन्द्रकांता की प्रेम कहानी को दर्शकों ने खूब पसंद किया। यह प्रसिद्ध उपन्‍यास एक बार फिर चर्चा में है। इस बार इसकी चर्चा एकता कपूर के कारण है, जो इस पर मेगा शो बना रही हैं। प्रस्‍तुत है the2is.com के लिए धर्मेन्‍द्र त्रिपाठी की रिपोर्ट :

यह पहला मौका नहीं है जब देवकीनन्दन खत्री के उपन्यास ‘चंद्रकान्ता’ पर कोई धारावाहिक बनाया जा रहा है। 1994 में नीरजा गुलेरी के प्रोडक्‍शन में दूरदर्शन पर इस प्रसिद्ध उपन्‍यास पर धारावाहिक शुरू हुआ था। इसका निर्देशन सुनील अग्निहोत्री ने किया था। हालांकि 1996 में कानूनी वजह से इसका प्रसारण बंद कर दिया गया, लेकिन इसके पात्र लंबे समय तक लोगों के जेहन में बने रहे। चन्‍द्रकांता की पुरानी लोकप्रियता को ध्‍यान में रखते हुए इसी वर्ष 4 मार्च से लाइफ ओके चैनल पर ‘प्रेम या पहेली : चन्‍द्रकांता’ नाम से धारावाहिक का प्रसारण शुरू हुआ है, जिसमें कृतिका कामरा राजकुमारी चन्द्रकांता की मुख्‍य भूमिका में हैं। इसके अलावा टीवी की दुनिया की क्वीन कहीं जाने वाली एकता कपूर का प्रोडक्शन हाउस भी इस सीरियल को प्रोड्यूस कर रहा है।

एकता कपूर ‘चंद्रकान्ता’ पर मेगा शो बना रही हैं। इसका प्रसारण कलर्स चैनल पर होगा। बताया जा रहा है कि एकता कपूर का यह सीरियल देवकीनंदन खत्री के उपन्यास पर पूरी तरह आधारित नहीं है। एकता इस धारावाहिक के साथ प्रयोग करना चाहती हैं जो इसे लाइफ ओके पर कृतिका कामरा के सीरियल ‘प्रेम या पहेली- चन्‍द्रकांता’ से अलग करे। इस सीरियल में चन्‍द्रकांता के लीड रोल में दिखेंगी मधुरिमा तुली, जबकि उनके अपोजिट राजकुमार वीरेंद्र की भूमिका निभा रहे हैं विशाल आदित्य सिंह। हाल ही में एकता कपूर की ‘चन्द्रकांता : एक मायावी प्रेमकथा’ का प्रोमो जारी किया गया, जो दर्शकों को अपनी तरफ आकर्षित करने में सफल रहा। अभी इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि इस धारावाहिक का प्रसारण कब से शुरू होगा।

मधुरिमा

4G-5G इस्तेमाल करने वालों को भी पसंद आएगा सीरियल

सीरियल में मधुरिमा खूबसूरत ऐयारा के किरदार में हैं जो अपना रूप बदलने की शक्ति रखती हैं। एक राजकुमार उसे मारने के लिए भेजा जाता है लेकिन उसकी खूबसूरती पर मोहित होकर उससे मोहब्बत करने लगता है और इस तरह यह प्रेम कहानी शुरू होती है। एक चैनल से बातचीत में मधुरिमा ने बताया – ‘इस बार चन्द्रकांता अपनी जादुई दुनिया लेकर आई है, जिसमें बहुत सारा प्यार और नफरत है। इस सीरियल में चन्द्रकांता एक योद्धा है वो अपने हक के लिए लड़ती है। पहले वाली चन्द्रकांता आज के यूथ को कनेक्ट करती है और हमारी चन्द्रकांता हमसे यंग जनेरेशन को कनेक्ट करेगी। मैं पूरे यकीन से कह सकती हूं कि जो जेनेरेशन 4G-5G इस्तेमाल करती है उनको भी हमारा सीरियल पसंद आएगा।’

बहुत कुछ पहली बार दिखेगा सीरियल में

छोटे पर्दे के लिए चंद्रकांता की कहानी नई नहीं है, इसलिए दर्शकों को कुछ नया और अलग हट कर परोसना एक चुनौती होगी। सीरियल में राजकुमार वीरेंद्र की भूमिका निभा रहे विशाल आदित्य सिंह कहते हैं – ‘इस गाथा में हमने कुछ एक्सट्रा पन्ने डाले हैं। बाकी चैनल जो चन्‍द्रकांता दिखा रहे हैं, उसमें कहानी पहले एपिसोड से शुरू होती है, वो प्यार दिखाते हैं। हमारे सीरियल की खासियत यह है कि इसमें प्यार होता कैसे है, हम वो दिखाएंगे। बदला अगर लिया जा रहा है तो क्यूं लिया जा रहा है। हम सीरियल में इसका पूरा प्रोसेस दिखा रहे हैं। सीरियल में दिखाए गए विजुअल इफेक्‍ट्स, कॉस्टयूम और चटाई पर उड़ते लोगों को आने वाली जेनेरेशन ने कभी देखा नहीं होगा।’

उर्वशी ढोलकिया

खास रोल में होंगी उर्वशी ढोलकिया भी

बिग बॉस के छठे सीजन की विजेता उर्वशी ढोलकिया भी एकता कपूर के ‘चन्द्रकांता’ में नजर आएंगी। अपने रोल के लिए वह खास ट्रेनिंग ले रही हैं। वास्‍तव में उर्वशी इस शो में निगेटिव रोल में हैं। वह रानी इरावती की भूमिका में नजर आएंगी। इस रोल के लिए उर्वशी काफी मेहनत भी कर रही है। अपने रोल में फिट बैठने के लिए उर्वशी घुड़सवारी की बाकायदा ट्रेनिंग ले रही हैं।

‘चंद्रकांता’ से ये बॉलीवुड एक्टर करेगा टीवी पर शुरुआत!

ऐसी चर्चा है कि अभिनेता शाद रंधावा ‘चंद्रकांता’ सीरियल से अपने टीवी कॅरियर की शुरुआत करने जा रहे हैं। शाद ने ‘आशिकी 2’ और ‘एक विलेन’ जैसी बॉलीवुड फिल्मों में अहम किरदार निभाया है। शाद इस सीरियल में ‘शिवदत्त’ का निगेटिव किरदार निभा रहे हैं। वह कहते हैं, ये किरदार विशेष कारणों से उनके बेहद करीब है और वह इस रोल के लिए बहुत उत्साहित हैं।

इस सीरियल को लेकर एकता कपूर सहित सभी कलाकार काफी उत्‍साहित हैं। मधुरिमा, विशाल और उर्वशी को भी इससे काफी उम्‍मीदें हैं। दर्शकों को भी यह धारावाहिक शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *