spiderman homecoming

किशोरों को ज्‍यादा लुभाएगी ‘स्पाइडर मैन : होमकमिंग’

146 0
  • ‘कैप्टन अमेरिका : सिविल वॉर’ से आगे शुरू होती है फिल्‍म की कहानी
  • रोमांच से भर देंगे फिल्‍म में दिखाए गए हैरतअंगेज एक्‍शन

स्पाइडरमैन सीरीज की बहुप्रतीक्षित फिल्म स्पाइडर मैन : होमकमिंगका इंतजार अब खत्‍म होने को है। ये फिल्‍म इसी महीने 7 जुलाई को रिलीज होने जा रही है। वास्‍तव में यंग जनरेशन के चहेते सुपरहीरो स्पाइडरमैन की अब घर वापसी हो रही है। टॉम हॉलैंड स्टारर स्पाइडर मैन : होमकमिंग का ट्रेलर पिछले दिनों जारी हुआ था। जारी होने के बाद कुछ ही घंटों में इसे 2 लाख से अधिक लोगों ने देख लिया था। स्‍पाइडरमैन की इस नई फिल्‍म में ना सिर्फ ज़्यादा एक्शन है, बल्कि उड़ने वाले विलेन के साथ बड़ीबड़ी मुश्किलें भी हैं जिनसे स्पाइडरमैन को निपटना होगा। प्रस्‍तुत है the2is.com के  लिए धर्मेन्‍द्र त्रिपाठी की रिपोर्ट :

‘स्पाइडर मैन : होमकमिंग’ में टॉम हॉलैंड ठीक उसी जगह से अपनी कहानी शुरू कर रहे हैं जहां से उन्होंने ‘कैप्टन अमेरिका : सिविल वॉर’ की कहानी को खत्म किया था। नए स्‍पाइडरमैन टिम हॉलैण्‍ड का कहना है – ‘इस फिल्‍म का उद्देश्‍य है एक लड़के को स्‍पाइडरमैन बनने का मजा लेते हुए देखना। अगर आप किसी 15 या 20 साल के बच्‍चे को सुपर पावर दे देते हैं तो ये उसके लिए एक बहुत ही शानदार अनुभव होगा। हमने फिल्‍म में इसे ही दिखाने का प्रयास किया है।‘

फिल्‍म का ट्रेलर देखकर लगता है कि इस  बार का स्पाइडरमैन और भी ज्यादा पावरफुल है। उसके सूट में भी कई बदलाव किए गए हैं। ‘स्पाइडरमैन : होमकमिंग’ एक टीनएजर स्पाइडी पार्कर की कहानी है जो अपने संरक्षक आयरनमैन को इम्प्रेस करना चाहता है। पहली बार पीटर पार्कर मार्वल के अन्‍य हीरो के साथ पर्दे पर दिखेंगे। भारत में इसकी रिलीज को लेकर लोगों में बहुत उत्‍साह है। इसका पहला कारण तो यह है कि फिल्‍म मूल कॉमिक बुक के काफी करीब है। फिल्‍म में पीटर पार्कर के अलावा कुछ अन्‍य हीरो भी हैं जैसे टोनी स्‍टार्क, रॉबर्ट डाउनी, जूनियर मिशेल केटोन आदि। टॉम हालैण्‍ड एक 15 साल के स्‍पाइडरमैन के रोल में पूरी तरह फिट बैठते हैं। ऐसी उम्‍मीद है कि उन्‍हें वैसी ही प्रतिक्रियाएं मिलेंगी, जैसी टोबे मैगुअर को मिली थीं। साथ ही उम्‍मीद जताई जा रही है कि निर्देशक जॉन वाट्स की इस फिल्‍म में, जो लीक से हटकर फिल्‍में बनाने के लिए जाने जाते हैं, काफी कुछ अलग देखने को मिलेगा।

जॉन वाट्स की इस फिल्‍म की खास बात यह है कि वह स्‍पाइडरमैन के बारे में दोबारा वही सबकुछ नहीं दिखाती जो हम पहले से जानते हैं। वह इस प्रतिष्ठित सुपर हीरो को एक नए अंदाज में प्रस्‍तुत करते हैं। ‘स्पाइडर मैन : होमकमिंग’ दर्शकों को यह बार-बार याद दिलाती है कि नया हीरो 15 साल का एक लड़का है, जो क्रिमिनल्‍स को पकड़ने के साथ ही स्‍पैनिश टेस्‍ट और केमिस्‍ट्री क्‍लासेज भी संभाल रहा है। यह फिल्‍म सही मायनों में पीटर के किशोर अनुभवों को दिखाती है जिससे लोग पहले से परिचित हैं। यह फिल्‍म दर्शकों को अपनी किशोरावस्‍था की मासूमियतों को याद दिलाएगी, जो अपने आपमें एक बड़ी उपलब्धि है। इन लड़कों के आसपास के अराजक समाज ने उनकी किशोरावस्‍था को एक तरह की पहेली बनाकर रख दिया है क्‍योंकि वे विनाश और मौत के मुंह में पले-बढ़े। एलियन अटैक और कैप्‍टन अमेरिका के आगे नाच-गाना, क्विज, कॉलेज और प्‍यार ये सब हमें महत्‍वहीन लग सकते हैं लेकिन यह फिल्‍म हमें दिखाती है कि किशोरावस्‍था के ये पल हमारे बड़े होने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इस फिल्‍म में होमकमिंग के दो अर्थ हैं और दोनों ही इस फिल्‍म में साफ-साफ दिखते हैं। पहला शाब्दिक अर्थ – चूंकि पीटर पार्कर अपनी पिछली महान बर्लिन की लड़ाई, जो कि ‘कैप्‍टन अमेरिका : सिविल वार’ में थी, के बाद क्‍वींस में अपने घर वापस आता है। लेकिन पीटर के कॉलेज के दूसरे वर्ष के होमकमिंग डांस का भी कहानी में महत्‍वपूर्ण रोल है, क्‍योंकि वो सोचता है कि वह अपने प्‍यार का इजहार अपनी सीनियर क्‍लासमेट लिज (लौरा हैरियर) से करे या न करे, जो स्‍कूल में डेकाथ्‍लान टीम की हेड थी।

इस फिल्म में ऊंची-ऊंची इमारतों के बीच झूलता-कूदता स्पाइडरमैन ही नहीं बल्कि उड़ने वाला स्पाइडरमैन भी दिख सकता है। न्‍यूयॉर्क में पीटर को कलाबाजी करते हुए देखना और फिल्‍म में दिखाए गए हैरतअंगेज एक्‍शन आपको रोमांच से भर देंगे। ये उसी तरह शानदार और मजेदार हैं, जैसी डिटको और स्‍टेन ली की मूल कॉमिक पुस्‍तकों में परिकल्‍पना की गई थी। मार्वल सुपर हीरोज की परेड में लड़ाई को देखकर आप दांतों तले उंगली दबा लेंगे।

इस फिल्म में वल्चर (माइकल कीटन) नाम का एक नया उड़ने वाला हाईटेक दुश्मन भी दिखाया गया है। यह स्पाइडरमैन को धमकी देता है कि उसका जो भी करीबी है, उन सबको मरना होगा। ब्‍लैक वीडो फुर्तीला और चालाक है, वहीं हल्‍क पूरी तरह से ताकत पर निर्भर है। थोर हमें डराता है और विस्मित करता है। आयरनमैन बहुत ही स्‍टाइलिश है लेकिन स्‍पाइडरमैन की मजाकिया ब्रांड उसे सबसे प्‍यारा बनाती है।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *