Breaking News

सपा के टिकट पर दोबारा राज्यसभा जाएंगी जया बच्चन

1 0
  • 16 राज्यों में राज्‍यसभा की 58 सीटों के लिए चुनाव 23 मार्च को, उसी दिन आएंगे नतीजे भी

नई दिल्ली। राज्‍यसभा चुनावों को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों में सुगबुगाहट तेज हो गई है। बसपा के बाद अब समाजवादी पार्टी (सपा) ने भी अपने राज्यसभा प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है। बुधवार (7 मार्च) को सपा ने अभिनेत्री जया बच्‍चन के नाम पर मुहर लगा दी है। यूपी में सपा विधायकों की संख्या को देखते हुए जया बच्चन का नाम पहले से ही लगभग तय माना जा रहा था और अब पार्टी की ओर से भी इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी गई है।

क्या कहता है राज्यसभा का गणित

बता दें कि आगामी 23 मार्च को उत्‍तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने वाले हैं। वर्तमान में समाजवादी पार्टी के पास 403 में से 47 विधायक हैं, लेकिन राज्यसभा सीट पर जीत दर्ज करने के लिए 38 विधायकों का समर्थन जरूरी होता है। ऐसे में जया बच्चन की जीत लगभग तय ही मानी जा रही है। अगर इस बार जया बच्चन जीतती हैं तो यह दूसरा मौका होगा जब वह राज्यसभा में सपा का प्रतिनिधित्व करेंगी।

जया बच्चन सही उम्मीदवार : अमर सिंह

समाजवादी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद अमर सिंह ने जया बच्चन को सही उम्मीदवार बताया है। न्यूज एजेंसी से बातचीत करते हुए अमर सिंह ने कहा कि जया बच्चन ने पार्टी में अपने काम को दिखाया है, जिसकी वजह से पार्टी ने उन पर विश्वास जताया है।

राज्‍यसभा की 58 सीटों के लिए होने हैं चुनाव

चुनाव आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार संसद के उच्च सदन की 16 राज्यों में खाली हो रही 58 सीटों के लिए निर्वाचन प्रक्रिया 5 मार्च को चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू हो गई है। इन सीटों पर चुनाव के लिए 23 मार्च को मतदान कराया जाएगा और उसी दिन मतगणना भी होगी। इसी के साथ केरल से राज्यसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव भी होगा। यह सीट जदयू सदस्य एमपी वीरेन्द्र कुमार के गत वर्ष 20 दिसंबर को इस्तीफे के कारण रिक्त हुई थी। आयोग द्वारा प्राप्त जानकारी के मुताबिक, 13 राज्यों से 50 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल आगामी दो अप्रैल को, दो राज्यों (उड़ीसा और राजस्थान) से 6 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल तीन अप्रैल और झारखंड से दो सदस्यों का कार्यकाल तीन मई को समाप्त हो रहा है।   (एजेंसी)

Related Post

दिल्ली में अय्याशी के आश्रम से 40 लड़कियां मुक्त, 7 घंटे चला ऑपरेशन

Posted by - दिसम्बर 21, 2017 0
दिल्ली पुलिस, सीडब्ल्यूसी और दिल्ली महिला आयोग की टीम ने सुबह से ही आश्रम में डाला डेरा नई दिल्‍ली। दिल्ली…

केजरीवाल सरकार की सुप्रीम कोर्ट में दो टूक- एलजी के पास नहीं हैं कोई अधिकार

Posted by - नवम्बर 10, 2017 0
नई दिल्ली । उपराज्यपाल और दिल्ली सरकार के बीच अधिकारों व शक्तियों पर सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को सुनवाई हुई। आप…

भाई के प्रेम संबंध की सजा बहन को मिली, गांव में निर्वस्त्र कर घुमाया

Posted by - नवम्बर 1, 2017 0
 उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान के एक गांव का मामला, पुलिस ने 7 लोगों को किया गिरफ्तार इस्लामाबाद। एक युवक के प्यार करने की सजा…

Leave a comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *