• भारत के लिए चिंता : टी-20 त्रिकोणीय सीरीज खेलने गई टीम इंडिया इस समय कोलंबो में मौजूद

कोलंबो। सांप्रदायिक हिंसा के चलते श्रीलंका में हालात बिगड़ गए हैं और यहां 10 दिन के लिए इमरजेंसी लागू कर दी गई है। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि कैंडी जिले में बौद्धों और मुस्लिमों के बीच टकराव के बाद हालात बहुत ज्‍यादा बिगड़ गए हैं। भारत के लिहाज से यह घटना इसलिए चिंताजनक हो गई है क्योंकि भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त श्रीलंका में टी-20 त्रिकोणीय सीरीज खेलने गई है। भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का पहला मैच आज (6 मार्च) कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाना है। हालांकि मैच को लेकर अभी किसी तरह की सूचना नहीं आई है। इस वक्त श्रीलंका में भारत के अलावा बांग्लादेश की भी क्रिकेट टीम मौजूद है।

बौद्धों को परेशान कर रहे थे मुस्लिम
सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, कैंडी जिले और आसपास के इलाकों में मुस्लिम समुदाय के कुछ लोग पिछले एक साल से बौद्धों को परेशान कर रहे थे। वे उनके ऊपर धर्म बदलने तक का दबाव बना रहे थे। आरोप है कि मुस्लिमों ने बौद्धों के धार्मिक स्थलों को भी नुकसान पहुंचाया है, जिसके बाद हालात बिगड़ गए हैं। बताया जा रहा है कि कुछ बौद्धों ने म्यांमार से आए रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थियों के खिलाफ प्रदर्शन भी किया था।

बताया जा रहा है कि फेसबुक के जरिए हिंसा की आग फैलने के बाद सरकार ने कैंडी में भारी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया है। साथ ही हिंसा को रोकने के लिए आंसू गैस गोले छोड़े। श्रीलंका में सांप्रदायिक दंगे और जगह न फैलें, इसलिए वहां 10 दिन के लिए आपातकाल की घोषणा कर दी गई है।   (एजेंसी)