Breaking News

यूपी इन्वेस्टर्स समिट : 1045 एमओयू साइन, यूपी में होगा 4.28 लाख करोड़ का निवेश

3 0
  • प्रधानमंत्री ने की घोषणा – उत्‍तर प्रदेश में बनेगा डिफेंस कॉरिडोर, 2.5 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार
  • यूपी इन्वेस्टर्स समिट में सीएम योगी आदित्यनाथ का ऐलान – 3 साल में 40 लाख रोजगार पैदा करेंगे

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बुधवार को यूपी इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन रिबन काटकर और बटन दबाकर किया। प्रधानमंत्री ने उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा, ‘इंवेस्टर्स समिट बहुत बड़ा परिवर्तन है। मैं सभी को बहुत बहुत बधाई देता हूं। पहले की स्थितियों के बारे में यूपी के लोगों से बेहतर कौन जानता है। यूपी के विकास का जो माहौल आज मिला है, इसकी कभी उम्मीद नहीं थी लेकिन योगी सरकार ने पॉजीटिव माहौल दिया है।’

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस साल बजट में प्रस्ताव किया गया था कि देश में दो डिफेंस कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। इनमें एक उत्तर प्रदेश में बनेगा। ये कॉरिडोर बुंदेलखंड में बनाया जाएगा। ये आगरा-अलीगढ़-कानपुर-झांसी-चित्रकूट में बनेगा। इससे करीब ढाई लाख लोगों रोजगार मिलेगा। वहीं पूर्वांचल और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से भी काफी फायदा मिलेगा। इसके लिए 20,000 करोड़ का निवेश किया जाएगा। बता दें कि दो दिन तक चलने वाले निवेशकों के महाकुंभ में मुकेश अंबानी, रतन टाटा, गौतम अडानी समेत देश के 5,000 बड़े उद्योगपतियों समेत दुनिया के कई देशों के प्रतिनिधि भी शामिल हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां ‘निवेश मित्र’ की शुरुआत की। इस प्लेटफॉर्म के जरिए उद्योगों के लिए ऑनलाइन सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

समिट में 4.28 लाख करोड़ रुपये के 1045 एमओयू

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी इन्वेस्टर्स समिट में 4.28 लाख करोड़ रुपये के 1045 एमओयू हुए हैं। योगी ने पीएम मोदी के समक्ष इसकी घोषणा की। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यूपी सरकार के अगले वित्तीय वर्ष  के बजट का आकार भी लगभग 4.28 लाख करोड़ रुपये है। उन्‍होंने कहा कि किसी भी विकास के लिए सुरक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर का माहौल होना चाहिए। यूपी सरकार ने इन 11 महीनों में कानून का राज स्थापित किया है। कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर और इलाहाबाद में मेट्रो चलाने का प्रयास है। हमारा लक्ष्य तीन सालों में 40 लाख रोजगार देना है। इसके लिये उद्योगपतियों का एक ग्रुप बनाया गया है।

यूपी इन्वेस्टर्स समिट में पीएम मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल राम नाईक व सीएम योगी के साथ देशभर से आए उद्योगपति

टाटा ग्रुप देगा 30 हजार लोगों को रोजगार

टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने कहा, ‘यूपी में विकास की अपार संभावनाएं है। यहां पर 30 हजार लोगों को हम रोजगार देने के लिए तत्पर हैं। टीसीएस ग्रुप को हम लखनऊ में और समृद्ध करेंगे। उत्तर प्रदेश के सभी क्षेत्रों में चौतरफा विकास के लिए हम सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे।’

एस्सेल ग्रुप ने साइन किया 18,750 करोड़ का एमओयू

राज्यसभा सदस्य तथा एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चंद्रा ने कहा कि हमने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ 18,750 करोड़ रुपये का एमओयू किया है। पिछली सरकार में हमने 30 हजार करोड़ का निवेश किया था, लेकिन सिर्फ तीन हजार करोड़ का काम मिला था। उन्होंने कहा कि एक नया उत्तर प्रदेश बन रहा है। सभी साथी यहां निवेश करें।

महिंद्रा करेगा 25 हज़ार करोड़ का निवेश

महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनन्द महिंद्रा ने कहा, ‘यूपी से हमारा पुराना नाता है। मेरी माता जी का जन्म इलाहाबाद में हुआ और लखनऊ में मेरी माता जी एक स्कूल में अध्यापक रही हैं। मैं मुसाफिर हूं, वापस घर आ गया।’ उन्‍होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को किसी प्रदेश की तरह नहीं, दूसरे देश की तरह देखना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि उनकी कंपनी प्रदेश में 25,000 करोड़ का निवेश करेगी। हम वाराणसी में रिजॉर्ट बनाएंगे।

अडानी ग्रुप खोलेगा वर्ल्‍ड क्लास क्लास फूड पार्क

उद्योगपति गौतम अडानी ने समिट में कहा कि इस तरह की समिट से राज्यों का विकास होता है। गौतम अडानी ने कहा कि हमारा ग्रुप उत्तर प्रदेश में वर्ल्‍ड क्लास क्लास फूड पार्क और लॉजिस्टिक पार्क खोलेगा। उन्होंने कहा कि यूपी में हमारा लक्ष्य सोलर पावर स्टेशन खोलने का प्लान है। इसके साथ ही मेट्रो बनाने और यूनिवर्सिटी बनाने में भी निवेश करेंगे। अगले पांच वर्ष में हम यूपी में करीब 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे।

आदित्य बिरला ग्रुप एक लाख से अधिक रोजगार देगा

आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने देश को नया भारत बना दिया। उनके प्रयासों से बिरला ग्रुप यूपी में बड़ा इनवेस्टमेंट कर रहा है। यूपी में उद्योगों के लिए अच्छा माहौल और परिवहन का साधन है। यूपी में बड़ी मात्रा में मानव संसाधन है। हिंडाल्को यूपी में सीमेंट समेत 25 हजार करोड़ रुपये का इंवेस्टमेंट करेगा तथा एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार देगा।

तीन वर्ष में जियो करेगा 10 हजार करोड़ का निवेश

पीएम मोदी की मौजूदगी में रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा, ‘पीएम मोदी का सपना है, उत्तर प्रदेश को उत्तम और सर्वोत्तम प्रदेश बनाना। हम सब लोग मिलकर प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ भी प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने में लगे हैं।’ अंबानी बोले, अगले तीन वर्ष में जियो प्रदेश में 10 हजार करोड़ का निवेश करेगा। यही नहीं, तीन साल में जियो के माध्यम से एक लाख लोगों को रोजगार भी दिया जाएगा। अंबानी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब मुंबई आए थे तो उन्होंने कहा था कि जियो को यूपी के हर गांव तक पहुंचना है। मुझे यह बताते हुए ख़ुशी हो रही है कि दिसम्बर, 2018 तक यूपी के हर गांव तक जियो की पहुंच होगी। उन्‍होंने कहा कि नमामि गंगे प्रोजेक्ट में रिलायंस फाउंडेशन से जो भी सहयोग की मांग होगी, उसे पूरा किया जाएगा।

Related Post

आज दोपहर में आएंगे यूपी बोर्ड के हाईस्कूल-इंटर के नतीजे, ऐसे देखें रिजल्ट

Posted by - अप्रैल 29, 2018 0
इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड के हाईस्कूल (10वीं) और इंटर (12वीं) के नतीजे आज (29 अप्रैल)…

फिल्म फेस्टिवल देखने जाना चाहते हैं कान, अब ये नहीं कर सकेंगे आप

Posted by - मार्च 24, 2018 0
पेरिस। फ्रांस के मशहूर कान फिल्म फेस्टिवल में सिनेमा के शौकीन जाते हैं और वहां सेलेब्रिटीज और फिल्म स्टार्स के…

जल दिवस आज, बेंगलुरु समेत दुनिया के 200 शहरों पर ‘डे जीरो’ का खतरा

Posted by - मार्च 22, 2018 0
नई दिल्ली। आज (22 मार्च) अंतरराष्ट्रीय जल दिवस है। दुनिया में पानी की लगातार बढ़ती किल्लत के बारे में लोगों…

मौत से पहले सुनंदा पुष्कर ने ई-मेल में लिखा था – ‘मैं मरना चाहती हूं’

Posted by - मई 28, 2018 0
पुलिस द्वारा थरूर के खिलाफ दायर चार्जशीट पर पटियाला हाउस कोर्ट अब 5 जून को करेगा फैसला पुलिस ने कोर्ट में कहा…

Leave a comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *