Breaking News

पीएम मोदी बोले – एकसाथ चुनाव पर चर्चा को आगे बढ़ाएं

6 0
  • 68वें संविधान दिवस पर बोले पीएम – हमारे संविधान में हर चुनौतियों से निपटने की है ताकत

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 68वें संविधान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में इसकी शक्तियों का उल्लेख करते हुए कहा कि इसमें हर चुनौतियों से निपटने का समाधान मौजूद है। उन्होंने विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि आज सभी संस्थानों को जरूरत है कि वे देश को आगे बढ़ाने के लिए एक-दूसरे को मजबूती देने का काम करें। साथ ही उन्होंने लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एकसाथ कराए जाने के मुद्दे पर चर्चा आगे बढ़ाने की अपील की।

संविधान में हर समस्या का समाधान
मोदी ने कहा कि लोग आशंका जाहिर करते थे कि जब चुनौतियां आएंगी तो संविधान समाधान नहीं दे पाएगा, लेकिन आज एक भी ऐसा मुद्दा नहीं है जिस पर संविधान में दिशानिर्देश मौजूद न हों। इसीलिए संविधान सभा के अंतरिम चेयरमैन सच्चिदानंद सिन्हा ने भारतीय संविधान को अमर रचना करार दिया था। उन्होंने कहा कि हमारा संविधान जितना जीवंत है, उतना ही संवेदनशील भी है। हमारा संविधान जितना जवाबदेह है, उतना भी सक्षम भी है। संविधान निर्माता डॉ. बीआर आंबेडकर ने कहा था कि सर्विधान ‘वर्केबल’ और ‘फ्लेक्सिबल’ है। शांति हो या युद्ध, इसमें देश को एकजुट रखने की ताकत है।

एक-दूसरे को मजबूत करने से बढ़ेगा देश
पीएम मोदी ने कहा कि संविधान अभिभावक और हम इस परिवार के सदस्य हैं। आज संविधान दिवस हमारे लिए एक महत्वपूर्ण प्रश्न लेकर आया है कि क्या एक परिवार के सदस्य के तौर पर हम उन मर्यादाओं का पालन कर रहे हैं जिनकी उम्मीद हमारे अभिभिावक हमसे करते हैं? क्या एक ही परिवार के सदस्य के तौर पर एक- दूसरे को मजबूत करने के लिए काम कर रहे हैं? उन्होंने इसके लिए ‘स्वर्ग और नरक’ की कहानी का जिक्र किया, जिस पर सभागार में खूब तालियां बजीं।

एकसाथ चुनाव पर चर्चा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान विधानसभा और लोकसभा के चुनाव एकसाथ कराए जाने के मुद्दे पर भी लोगों का ध्यान आकृष्ट किया। पीएम ने कहा कि अलग-अलग चुनाव कराने से हजारों करोड़ों का खर्च होता है और उससे देश पर आर्थिक भार बढ़ता है। मैं इस चर्चा को आगे बढ़ाने का आग्रह करता हूं। हम कब तक अपनी कमियों से दूर भागते रहेंगे।

Read More : https://navbharattimes.indiatimes.com/india/pm-mod-addressed-on-national-law-day-at-vigyan-bhawan-in-delhi/articleshow/61807763.cms

Related Post

ट्रेन में टिकट चेकिंग के बहाने महिला यात्री से छेड़खानी, टीटीई गिरफ्तार

Posted by - April 22, 2018 0
परिवारीजनों ने टीटीई को पीटा, टीटीई ने कहा – जनरल टिकट पर स्‍लीपर में यात्रा कर रही थी महिला शिवरतन…

OMG : रात में लिये सात फेरे और सुबह आशिक संग हुई फरार

Posted by - May 11, 2018 0
बाराती सुबह तक दुल्हन की विदाई की प्रतीक्षा करते रहे, बिन दुल्हन बैरंग लौटे दूल्हे राजा                शिवरतन कुमार गुप्ता ‘राज़’…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *