•  एसएफआईओ ने एक्सिस बैंक की सीईओ शिखा शर्मा को भी भेजा नोटिस

नई दिल्‍ली। पंजाब नेशनल बैंक में 12,636 करोड़ रुपए के घोटाला मामले में सीबीआई ने पूछताछ के लिए आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर को बुलाया है। कोचर के साथ एक्सिस बैंक की सीईओ शिखा शर्मा को भी नोटिस भेजा गया है। नोटिस गीतांजलि ग्रुप को लोन अप्रूवल के मामले में भेजा गया है।

इस संबंध में सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस (SFIO) मुंबई ने बताया कि दोनों बैंकों की सीईओ को पूछताछ के लिए नोटिस भेजा गया था। दोनों से गीतांजलि ग्रुप को लोन सुविधा मुहैया कराने के मामले में पूछताछ की जाएगी। यह समन पीएनबी घोटाले की 12,636 करोड़ रुपये की राशि से अलग मामले में भेजा गया है। आरोप है कि करीब 31 बैंकों ने मेहुल चोकसी के गीतांजलि ग्रुप को करीब 5280 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का लोन दिया था। इसमें आईसीआईसीआई बैंक के करीब 405 करोड़ रुपये के साथ ही एक्सिस बैंक की भी बड़ी रकम है। दोनों अधिकारियों को पूछताछ के लिए मंगलवार (6 मार्च) को बुलाया गया है।

31 बैंकों के इस ग्रुप का नेतृत्व आईसीआईसीआई बैंक की ओर से किया गया था। समन के आधार पर इन दोनों बैंक अधिकारियों से पूछताछ होगी कि आखिर किस आधार पर इतनी बड़ी रकम दोनों कंपनियों को दी गई। साथ ही ऐसा करते समय नियमों में ढिलाई तो नहीं बरती गई। एसएफआईओ की तरफ से कहा गया है कि दोनों बैंकों से इस मामले में जानकारी ली जाएगी, दोनों बैंकों के प्रमुख से इसी मामले में पूछताछ की जाएगी।

पीएनबी के एमडी को भी समन
एसएफआईओ ने इन दोनों के अलावा पीएनबी के एमडी सुनील मेहता को भी समन भेजा है। उन्हें बुधवार को पेश होने के लिए कहा गया है। एसएफआईओ को शक है कि नीरव मोदी और मेहुल चोकसी ने करीब 400 शैल कंपनियां तैयार की थीं, जिनके डायरेक्टर भी फर्जी थे। इन सभी कंपनियों का इस्तेमाल सारे पैसों को भारत से बाहर पहुंचाने के लिए किया गया। हालांकि, इन सभी में अभी एसएफआईओ की नजर मुख्य रूप से 110 शैल कंपनियों पर है। सभी कंपनियों की जानकारी इकट्ठा की जा रही है। इसके लिए रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (RoC) की मदद ली जा रही है।

गीतांजलि के बैंकिंग अधिकारी विपुल चितालिया से पूछताछ

सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई ने मंगलवार को घोटाला मामले की जांच के संबंध में गीतांजलि समूह के बैंकिंग कामकाज के उपाध्यक्ष से पूछताछ शुरू कर दी है। दिल्ली में सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया, ‘विपुल चितालिया से पूछताछ की जा रही है।’ उन्होंने कहा कि चितालिया के बैंकॉक से लौटने के बाद सीबीआई उन्हें मुंबई एयरपोर्ट से ही पूछताछ के लिए लेकर चली गई।  (एजेंसी)