Breaking News

दक्षिण अफ्रीका में भारतीय महिलाओं ने रचा इतिहास, टी-20 सीरीज भी जीती

5 0
  • भारतीय महिला टीम पहली ऐसी टीम बनी, जिसने अफ्रीका को एक टूर में दो सीरीज में उसी के घर में मात दी

केपटाउन। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को उसी की धरती पर मात देकर इतिहास रच दिया है। आखिरी टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को करारी मात देते हुए भारतीय टीम ने 3-1 से सीरीज अपने नाम कर ली। इस जीत के साथ ही भारतीय महिला टीम पहली ऐसी टीम बन गई, जिसने अफ्रीका को एक टूर में दो सीरीज में उसी के घर में मात दी हो।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट गवां कर 166 रन बनाए। वहीं जवाब में मेहमान टीम ने 18 ओवरों में मात्र 112 रन पर ही अपने सारे विकेट खो दिए। अफ्रीकी टीम की तरफ से रिजाने काप ने सबसे अधिक 27 रन बनाए। वहीं भारत की तरफ से गेंदबाजी कर रहीं शिखा पांडे, रूमेली और राजेश्वरी गायकवाड़ ने 3-3, जबकि पूनम ने 1 विकेट हासिल किया।

मिताली राज ने भारतीय टीम की तरफ से सबसे अधिक 50 गेंदों में 62 रन बनाए, वहीं युवा खिलाड़ी जेमिमा रोड्रिग्स ने 34 गेंदों में 44 रनों की तूफानी पारी खेलते हुए 20 ओवरों में 4 विकेट पर 166 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। मिताली ने अपनी इस अर्धशतकीय पारी में कुल आठ चौके और 3 छक्के, जबकि जेमिमा ने 3 चौके और 2 छक्के जमाए। भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 17 गेंद में दो चौके और एक छक्के से नाबाद 27 रन का योगदान किया। मिताली राज के साथ बल्लेबाजी करने उतरीं सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना उतनी महत्वपूर्ण नहीं साबित हो सकीं। उन्होंने 14 गेंदों में मात्र 13 रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कप्तान नीरेकर सिर्फ 10 रन बनाकर रुमेली धर की गेंद पर पवेलियन लौट गईं। उसके बाद बल्लेबाजी करने उतरीं सुने ल्यूस भी कुछ खास नहीं कर सकीं। वो सिर्फ 5 रन बनाकर शिखा पांडेय की गेंद पर आउट हो गईं। पिछले मैच में अर्धशतक जड़ने वाली सलामी बल्लेबाज लिजेल ली इस मैच में नहीं चली। वह सिर्फ 3 रन बनाकर रुमेली धर की गेंद पर कैच आउट हो गईं। हालांकि मैरिज़ेन कप ने तेज शॉट खेलकर मैच बनाए रखने की कोशिश की, लेकिन वह भी 27 रन बनाकर चलती बनीं। अफ्रीका की टीम 18 ओवर में ही 112 रन पर ढेर हो गई।  (एजेंसी)

Related Post

निर्मला सीतारमण के ‘सलाम-नमस्ते’ पर चीन भी फिदा, खूब हो रही तारीफ

Posted by - October 9, 2017 0
रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण का नाथूला दौरा इन दिनों सुर्खियां में बना हुआ है. चीनी सैनिकों के साथ उनके सद्भावना पूर्ण…

एपी एसी एक्सप्रेस बनी द बर्निंग ट्रेन, बाल-बाल बचे 37 डिप्टी कलेक्टर

Posted by - May 21, 2018 0
ग्‍वालियर में आग की चपेट में आए दो एसी कोच, रेलवे की सतर्कता से टला बड़ा हादसा ग्वालियर। हजरत निजामुद्दीन…

कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती का निधन

Posted by - February 28, 2018 0
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री मोदी ने जताया शोक चेन्‍नई। कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य श्री…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *