• एनडीए ने मेघालय में पांच दलों और एक निर्दलीय के समर्थन से बनाई सरकार

शिलांग। नेशनल पीपुल्‍स पार्टी (एनपीपी) के अध्‍यक्ष कोनराड संगमा ने मंगलवार को मेघालय के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल गंगा प्रसाद ने कोनराड को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। राज्‍यपाल ने कोनराड को सोमवार को प्रदेश में सरकार बनाने का आमंत्रण दिया था। एनडीए ने राज्‍य में पांच दलों और एक निर्दलीय के समर्थन से सरकार बनाई है। कोनराड के साथ जेम्स पीके संगमा, एएल हेक समेत 11 मंत्रियों ने भी शपथ ली। एनपीपी की अगुवाई में बनी सरकार को बीजेपी के विधायकों का भी समर्थन प्राप्त है।

कोनराड को मिला 34 विधायकों का समर्थन
कोनराड संगमा ने बताया, ‘मेरे पास संख्याबल होने के कारण राज्यपाल ने राज्य में सरकार बनाने के लिए मुझे आमंत्रित किया।’ राज भवन के एक अधिकारी ने कहा, ‘राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए कोनराड संगमा को इसलिए आमंत्रित किया, क्योंकि उनके पास 34 विधायकों का समर्थन है।’

बता दें कि कोनराड संगमा मेघालय के पूर्व मुख्‍यमंत्री और लोकसभा के पूर्व स्‍पीकर स्‍वर्गीय पीए संगमा के बेटे हैं। 1996 में पहली बार जब 13 दिनों के लिए अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार बनी थी, उस समय संगमा ही स्‍पीकर थे। कोनराड संगमा की बहन अगाथा संगमा मनमोहन सिंह की सरकार में ग्रामीण विकास राज्‍य मंत्री रह चुकी हैं। कोनराड संगमा के बड़े भाई जेम्‍स अभी विधानसभा में विपक्ष के नेता थे। दोनों भाई पहली बार 2008 में विधायक बने थे। कोनराड संगमा की स्‍कूली शिक्षा दिल्‍ली के सेंट कोलंबस स्‍कूल में हुई है। वह लंदन और पेन्सिलवेनिया में भी पढ़ाई कर चुके हैं।   (एजेंसी)