Breaking News

उत्‍तर प्रदेश के नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस का सूपड़ा साफ

4 0
  • 14 नगर निगमों में भाजपा राज, अलीगढ़-मेरठ में बसपा जीती, सपा-कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला
  • नवगठित अयोध्या, फिरोजाबाद, मथुरा और सहारनपुर नगर निगम में भी भाजपा का परचम लहराया

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश निकाय चुनाव में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का जादू कायम है। मेयर की 16 सीटों में से 14 सीटों पर बीजेपी ने कब्‍जा जमा लिया है जबकि मेरठ और अलीगढ़ सीटें बसपा के खाते में गई हैं। मेयर चुनाव में सपा और कांग्रेस का खाता नहीं खुल सका। इसके अलावा नगर निगम पार्षदों के 1300 पदों में से अब तक घोषित 1291 परिणामों में भी भाजपा 592, सपा 200, बसपा 147 और कांग्रेस 110 सीटें जीत चुकी हैं। राजधानी लखनऊ में भाजपा की महापौर प्रत्याशी संयुक्ता भाटिया ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा की मीरा वर्धन को 1,31,356 मतों से पराजित किया। लखनऊ को पहली बार महिला महापौर मिली हैं।

कुल मिलाकर यूपी विधानसभा चुनाव के आठ महीने बाद हुए नगरीय निकाय चुनावों की पहली परीक्षा में भाजपा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पास हो गए हैं। भाजपा ने शहरों में अपना दबदबा बरकरार रखा है। अयोध्या, मथुरा और काशी समेत 16 में से 14 नगर निगमों में भाजपा के मेयर पद के उम्मीदवार विजयी हुए हैं। नगर पालिका परिषदों में भी भाजपा को बढ़त मिली है लेकिन नगर पंचायतों में निर्दलीयों ने परचम लहराया है। उन्होंने सभी दलीय प्रत्याशियों को पीछे छोड़ दिया है। वर्ष 2012 के नगर निकाय चुनाव में भाजपा ने 12 में से महापौर की 10 सीटें जीती थीं। इस बार अयोध्या, फिरोजाबाद, मथुरा तथा सहारनपुर में पहली बार नगर निगम के तौर पर चुनाव हुए।

नगर निगम चुनावों में मिली भारी जीत के बाद जश्‍न मनाते भाजपाई

गोरखपुर नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी सीताराम जायसवाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के राहुल को 75 हजार 972 मतों से पराजित किया। आगरा, इलाहाबाद, कानपुर नगर और गाजियाबाद की सीटें भी भाजपा के खाते में गई हैं। आगरा में भाजपा के नवीन कुमार जैन ने बसपा प्रत्याशी दिगंबर सिंह को 74322 मतों से हराया। इलाहाबाद में भाजपा की अभिलाषा गुप्ता ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के विनोद चंद्र दुबे को 63384 मतों से परास्त किया।

अयोध्या-फैजाबाद नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी ऋषिकेश जायसवाल ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा की गुलशन बिंदु को 3601 मतों से पराजित किया। वाराणसी नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी मृदुला ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की शालिनी को 78843 मतों से पराजित किया। सहारनपुर नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी संजीव वालिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बसपा के फजल उर्रहमान को दो हजार मतों से पराजित किया। मुरादाबाद नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी विनोद अग्रवाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के मोहम्मद रिजवान कुरैशी को 21 हजार 635 मतों से पराजित किया।

अलीगढ़ नगर निगम महापौर पद पर बसपा प्रत्याशी मुहम्मद फुरकान ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के राजीव कुमार को 10 हजार 11 मतों से पराजित किया। नवगठित मथुरा नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी मुकेश ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के मोहन सिंह को 22 हजार 108 मतों से पराजित किया। कानपुर नगर में भाजपा की प्रमिला पाण्डेय ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की वंदना मिश्रा को 1,05,134 मतों से हराया जबकि गाजियाबाद में भाजपा की आशा शर्मा ने कांग्रेस की डोली शर्मा को 1,63,675 मतों से पराजित किया।

मुख्‍यमंत्री योगी के वार्ड से हार गई भाजपा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिस पुराना गोरखपुर (वार्ड 68) वार्ड से मतदाता हैं, वहां से भाजपा को करारी हार मिली है। इस वार्ड से निर्दलीय प्रत्याशी नादरा खातून को 1,783 वोट मिले हैं। वह 462 वोट से जीत हासिल करने में सफल रहीं। भाजपा प्रत्याशी माया त्रिपाठी को 1,321 मत ही मिल सके। वार्ड के कन्या प्राथमिक विद्यालय में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी 22 नवंबर को वोट डाला था। इससे पहले पुराना गोरखपुर वार्ड से भाजपा प्रत्याशी को जीत मिलती रही है। यही नहीं, गोरखनाथ मंदिर के आसपास के वार्डों में भी भाजपा की हार हुई है। सूरजकुंड, अंधियारीबाग, चक्‍सा हुसैन, हुमायूंपुर उत्तरी और रसूलपुर वार्ड में भी दूसरे दलों के प्रत्याशियों ने जीत हासिल की।

Related Post

बालिग हादिया ने मर्जी से की शादी, एनआईए को जांच का हक नहीं : सुप्रीम कोर्ट

Posted by - January 23, 2018 0
केरल लव जिहाद केस में सुप्रीम कोर्ट ने कहा – पति के क्रिमिनल बैकग्राउंड की हो सकती है जांच नई दिल्‍ली।…

नेपाल पहुंचे पीएम मोदी, जनकपुर के जानकी मंदिर में की पूजा-अर्चना

Posted by - May 11, 2018 0
नई दिल्ली। अपने दो दिवसीय नेपाल दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (11 मई) को जनकपुर पहुंच गए। जनकपुर एयरपोर्ट पर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *